कोरोना के बाद अब डेंगू और मलेरिया का खतरा


नई दिल्ली

एक ओर देश कोरोना से जूझ रहा है वहीं होली गुजरने के बाद मौसम में हुए बदलाव ने नई परेशानी खड़ी कर दी है। देश में डेंगू और मलेरिया के मामले भी सामने आने लगे हैं। दिल्‍ली के अस्‍पतालों की बात करें तो अभी तक यहां डेंगू के 14 और मलेरिया के पांच केस आए हैं। हालांकि इनमें दिल्‍ली के अलावा अन्‍य राज्‍यों से आए मरीज भी शामिल हैं।

कोरोना के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए जहां केंद्र और राज्‍य सरकारें तमाम इंतजाम कर रही हैं लेकिन कोरोना की आड़ में डेंगू और मलेरिया का खतरा बढ़ गया है। स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का भी मानना है कि पूरा फोकस भयावह बीमारी कोरोना पर है ऐसे में बाकी बीमारियां पैर पसार सकती हैं। थोड़ी सी भी लापरवाही भयंकर परिणाम दे सकती है। गर्मी बढ़ने के साथ ही डेंगू और मलेरिया के मामलों में बढ़ोत्‍तरी हो सकती है।

दिल्‍ली के साथ ही आसपास के राज्‍यों में मच्‍छरों  का प्रकोप बढ़ गया है। वहीं यही समय होता है जब डेंगू से बचाव के लिए इंतजाम किए जाते हैं और घरों में रखे साफ पानी में मच्‍छर न पनपने देने की कोशिश की जाती है। नगर निगमों की ओर से इलाकों में फॉगिंग की जाती है। लेकिन मिली जानकारी के अनुसार दिल्‍ली के अलावा एनसीआर के नगर निगमों में मौजूद स्‍टाफ पहले से ही कोरोना से बचाव के लिए सेनिटाइजेशन के काम में लगा है, ऐसे में फॉगिंग नहीं हो पा रही है। लिहाजा हालात चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं। आईसीएमआ में डॉ. एन के अरोड़ा कहते हैं कि पिछले कुछ दिनों में देश में ऐसे भी मामले सामने आए जब कोरोना से पीिड़‍त व्‍यक्ति को डेंगू भी हो गया था। हालांकि ऐसा होना बहुत ही दुर्लभ है। कभी भी प्रकृति इतनी क्रूर नहीं होती कि एक ही व्‍यक्ति को सभी बीमारियां दे दे लेकिन इस मसले पर लापरवाही भारी पड़ सकती है। इसके अलावा हाल ही में कोरोना के कई वैरिएंट सामने आए हैं। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget