कोरोना का दौर... देश फिर लॉकडाउन की ओर!

दिल्ली-राजस्थान में तालाबंदी

crowd

नई दिल्ली
 

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में हो रही भयावह बढ़ोतरी को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने राजधानी में 6 दिनों का लॉकडाउन का ऐलान किया है। यह लॉकडाउन सोमवार रात से 26 अप्रैल की सुबह तक रहेगा। दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर 30 फीसदी तक पहुंच गई है। रविवार को राजधानी में 25462 नए संक्रमित मिले जिसको देखते हुए सीएम केजरीवाल ने इस लॉकडाउन का ऐलान किया ।

केजरीवाल ने यह फैसला सोमवार सुबह उपराज्यपाल अनिल बैजल से मीटिंग के बाद लिया। सीएम ने कहा कि सोमवार रात को 10 बजे से अगले सोमवार को सुबह 5 बजे तक 6 दिन के लिए दिल्ली में लॉकडाउन लगाया जा रहा है। लॉकडाउन की घोषणा होने के बाद दिल्ली के प्रवासी मजदूरों में हड़कंप मच गया वे आनन-फानन में अपना सामान समेटकर अपने गांव की ओर निकल पड़े। सरकार की लाख गुजारिश के बावजूद दिल्ली के रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों पर भारी भीड़ जमा हो गई। 

जान से ज्यादा जाम की फिक्र

दिल्ली में लॉकडाउन की खबर फैली तो लोग शराब खरीदने के लिए सड़क पर उतर गए। देखते ही देखते शराब की दुकानों पर लंबी लाइनें लग गईं। लोग कह रहे थे हमें दवा की नहीं दारू की जरूरत है। दारू पीने वालों को कोरोना नहीं होता। सोशल डिस्‍टेंसिंग के बारे में तो जैसे इन लोगों को पता ही नहीं था या शायद शराब लेने की कुछ ज्‍यादा ही जल्‍दी थी। 

राजस्थान में 15 दिन की बंदी

राजस्थान में 24 घंटे में रिकॉर्ड 10,000 मरीज मिलने के बाद सरकार ने पूरे प्रदेश में 15 दिन का लॉकडाउन लगा दिया है। 3 मई तक प्रदेश में जरूरी सेवाओं को छोड़कर सब कुछ बंद रहेगा। आनन-फानन में लिए फैसले से कई लोगों के जरूरी काम अटक गए। क्योंकि सरकार ने शनिवार-रविवार का वीकेंड लॉकडाउन किया था। 

तेलंगाना हाईकोर्ट ने राज्य में लॉकडाउन लगाने का आदेश राज्य सरकार को दिया है। कोर्ट ने सरकार को 48 घंटे का समय भी दिया है। कोरोना के बढ़ते आंकड़ों को देखकर पंजाब सरकार ने अपने यहां कर्फ्यू के समय में परिवर्तन किया है। देश के कई राज्यों में लॉकडाउन  लगने और कई राज्यों में लगने संभावनाओं को देखते हुए जनता के मन में सवाल उठने लगा है कि देश कहीं एक बार फिर लॉकडाउन की ओर तो नहीं बढ़ गया है।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget