कोरोना के बावजूद वित्तीय स्थिति मजबूत करने में जुटी योगी सरकार

लखनऊ

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार एक तरफ जहां कोरोना महामारी से बचाव के लिए जुटी हुई है, तो वहीं दूसरी ओर आर्थिक व्यवस्थाओं को भी सुदृढ़ करने पर उसका पूरा ध्यान है। कर्मचारियों का वेतन, पेंशनरों की पेंशन, विभिन्न सरकारी महकमों से आने वाले बिलों का भुगतान, करीब एक करोड़ से ऊपर विधवा, विकलांग, कुष्ठ रोगी और किसानों की दी जाने वाली पेंशन भी उनके खातें में समय से पहुंचे, इसके लिए प्रदेश भर में कोषागार निदेशालय के कर्मचारी फ्रंट वर्कर्स की तरह काम में जुटे हैं। कोषागार विभाग की ओर से प्रदेश के विभिन्न सरकारी कार्यालयों में कार्यरत 14 लाख राज्य कर्मियों और 12 लाख पेंशनरों को समय से उनके खातों में वेतन व पेंशन का भुगतान करने का काम किया जा रहा है। यही नहीं एक करोड़ से ऊपर विधवा पेंशनरों, विकलांग पेंशनरों, कुष्ठ रोगी व  किसानों की पेंशन का भी समय से भुगतान कराने के लिये भी अधिकारी जुटे हैं। 

धन की कमी न आने पाए इसके लिये हर संभव प्रयास

स्वास्थ्य कर्मी, पुलिसकर्मी व प्रशासन के समस्त अधिकारी जिस तरह से कोरोना से लड़ाई में जुटे हैं। उसी तरह से कोषागार के कर्मचारी भी 24 घंटे सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन व भुगतान में आगे आकर काम कर रहे हैं। प्रदेश भर में ट्रेजरी के कार्यालय वर्तमान की कठिन परिस्थितियों में भी खुले हुए हैं। जनता को सरकार की योजनाओं से मिलने वाली आर्थिक मदद में कोई देरी न हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। 

ऑक्सीजन टैंकरों की ढ़ुलाई के लिये रेलवे को 20 करोड़ 

मुख्य कोषाधिकारी जवाहर भवन स्वतंत्र कुमार ने बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से कोरोना संक्रमितों को समय से ऑक्सीजन मिले। इसके लिये उत्तर रेलवे को 20 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया। 

बुजर्ग पेंशनरों को कोषागार या बैंक की दौड़ से राहत  

राज्य सरकार सरकारी सेवा से सेवानिवृत्त हुए अधिकारियों और कर्मचारियों को वर्ष में एक बार जीवित प्रमाण पत्र देने के लिये बड़ी राहत दे चुकी है। कोरोना को देखते हुए सभी कोषागार में पेंशन धारियों को ऑनलाइन लाइफ सर्टिफिकेट प्रस्तुत करने की सुविधा प्रदान की गई। जीवित होने का प्रमाण पत्र देने के लिए अब बुजुर्ग पेंशनरों को कोषागार या बैंक तक दौड़ नहीं लगानी पड़ रही है। डाक विभाग के डाकियों ने घर-घर जाकर बुजुर्ग पेंशनरों का डिजिटली लाइफ सर्टिफिकेट जारी (जनरेट) करने का काम किया। इस सेवा का शुल्क भी बहुत न्यूनतम रखा गया।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget