वर्चुअल इंटरव्यू की तैयारी करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान


कोरोना के बाद बदले हालात में आजकल इंटरव्यू भी वर्चुअली होने लगा है। इसकी सहूलियत और फायदे को देखते हुए नियोक्ता भी इन-पर्सन इंटरव्यू के बजाय वर्चुअल इंटरव्यू को ही अधिक तवज्जो दे रहे हैं। 

1. तैयारी के लिए मांगे समय: वर्चुअल इंटरव्यू को फायदे के तौर पर देखें, तो इससे उम्मीदवारों को सहज महसूस करने में मदद मिलती है, जिससे वे अधिक स्वाभाविक उत्तर भी दे पाते हैं। इस तरह के किसी भी वर्चुअल इंटरव्यू/मीटिंग के लिए पहले के इन-पर्सन इंटरव्यू की तरह एक तय शेड्यूल होता है, जब आपको इसके लिए आभासी रूप से उपस्थिति होना होता है। यदि नियोक्ता द्वारा इस तरह की किसी मीटिंग के लिए पहले से कोई शेड्यूल निर्धारित नहीं है, तो उनसे निवेदन करके कम से कम एक दिन का समय अवश्य मांगे।

2. शांत स्थान चुनें: अपने वर्चुअल इंटरव्यू को ऐसी जगह पर आयोजित करें, जो शांत हो और जहां आप सहज महसूस कर सकें, ताकि आपका ध्यान इधर-उधर विचलित न हो। अगर आपको घर से अपने साक्षात्कार आयोजित करने की आवश्यकता है, तो एक शांत कमरा चुनें और अपने घर के सदस्यों या परिवार को बताएं कि आप एक साक्षात्कार में शामिल हो रहे हैं ताकि वे यथासंभव शांत रह सकें।

3. संभावित प्रश्नों का अभ्यास: वर्चुअल इंटरव्यू के लिए ऐसे प्रश्न पहले से तैयार कर लें, जो आपसे पूछे जा सकते हैं। अक्सर नियोक्ता कई सवाल आपके रेज्यूमे और कवर पत्र को देखकर भी पूछते हैं, जैसे कि आपके किसी विशिष्ट अनुभव और योग्यता से संबंधित सवाल पूछा जा सकता है। इसलिए इन सब बातों का पहले से खयाल रखें।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget