स्वच्छ और निर्मल होगी गोमती की धारा

336 करोड़ की लागत से लग रहा एसटीपी

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में बहने वाली गंगा, यमुना, घाघरा और सरयू को मिलाकर छोटी, बड़ी सभी 31 नदियों को प्रदूषण मुक्त बनाने के निर्देश जारी किए हैं। इसी कड़ी में सरकार द्वारा गोमती नदी के प्रदूषण को कम करने, उसे स्वच्छ और निर्मल बनाने के लिए एक मई से 15 जून तक जल की गुणवत्ता सुधारने के लिए अतिरिक्त पानी छोड़ने के आदेश दिए गए हैं। लखनऊ स्थित गोमतीनगर में 1090 चौराहे के पास जल निगम की ओर से जीएच कैनाल बनाने का काम तेज गति से किया जा रहा है। इसके बाद गोमती नदी में बड़े नालों की गंदगी नहीं गिरेगी। इससे नदी में जलीय जीव-जंतुओं को सांस लेने में आसानी होगी। साथ ही राजधानी के बीच नदी का प्रवाह भी स्वच्छ और निर्मल हो जाएगा। 336 करोड़ की लागत से 120 एमएलडी के जीएच कैनाल एसटीपी के बनने से गोमती नदी स्वच्छ और निर्मल हो जाएगी। नाले से आने वाले सीवेज को शोधित करके गोमती में भेजा जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जून 2018 में खुद गोमती सफाई अभियान की नींव रखने के बाद नदी को स्वच्छ और निर्मल बनाने के निर्देश दिए थे। इसके बाद प्रदेश में विभिन्न स्थलों पर सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण हो चुका है। राजधानी के बीच छह एकड़ भूमि में बन रहे जीएच 

कैनाल पर 150 बड़े पेड़ों को बचा लिया गया है।

 इनको काटे बिना निर्माण कार्य किया जा रहा है। यह अनोखा प्रयास जल निगम ने सरकार के निर्देश पर किया है। योगी सरकार के चार वर्ष पूरे होने पर पीलीभीत को बड़ी सौगात दी गई है। ब्रह्मचारी घाट को विकसित करने के लिए धनराशि भी स्वीकृत की है। 

 कर दी गई। 44.77 लाख रुपए के बजट से पीलीभीत में घाटों के सुंदरीकरण का काम शुरू हो गया है। गोमती नदी के उद्गम स्थल को भी पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है।

एसटीपी की संख्या बढ़ाने के लिए नया डीपीआर

गोमती को प्रदूषण मुक्त करने के लिए सुल्तानपुर रोड पर भी एक एसटीपी बनाने व बाराबिरवा कानपुर रोड पर ड्रेनेज की व्यवस्था के लिए जल निगम को डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। नदी से जलकुंभी हटाने और नदी के किनारे पौधरोपण अभियान को चलाने के भी उन्होंने महत्वपूर्ण निर्णय दिए।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget