कच्चे आम को घर पर ऐसे पकाएं


आम फलों का राजा है और गर्मियों में इसे सब बड़े चाव से खाते हैं। गर्मी के मौसम में हर जगह अलग-अलग तरह के आम बिकने लगते हैं। कुछ लोगों को तो आम इतने पसंद होते हैं कि अगर उनके आसपास आम नहीं मिलते हैं तो वह दूर-दूर से आम खरीद कर लाते हैं। लेकिन शायद वह इस बात से अंजान रहते हैं कि वे कार्बाइड से पके हुए आम खरीद रहे हैं। केमिकल से पके आम को खाकर कई बार स्वस्थ भी खराब हो जाता है।

इसलिए यहां आज हम आपको बताएंगे कि बिना केमिकल के घर पर ही कच्‍चे आम को कैसे पकाया जा सकता है।

कच्‍चे आम को चावल की मदद से पकाएं

चावल का उपयोग करे आप आम को आसानी से पका सकते हैं और चावल में पके हुए आम का टेस्ट भी बेहतर होता है। आम को चावल में पकाने के लिए आप चावल के डिब्बे में आम को 1-2 फीट गहरा दबा दें और 4-5 दिन तक बिल्कुल न छेड़े। पांच दिन बाद आपका आम पूरी तरह पक कर तैयार हो जाएगा।

पेपर की मदद से पकाएं

पेपर के माध्यम से आम को पकाना एक बेहतरीन विचार है। इसके लिए आप 3-4 पेपर में आम को लपेट कर किसी कोने में रख दें और ऊपर से बर्तन या बोरी से ढ़क दें। चार दिन बाद तक आम पूरी तरह पक जाएंगे। इन आमों का स्वाद बाजार के आम से कई ज्यादा बेहतर होगा।

घास की मदद से पकाएं

घास से आम को पकाने के लिए किसी प्लास्टिक में घास को रखकर उसमें आम रख दें। फिर उसे किसी ठंडी जगह पर दो दिन के लिए रख दें। इससे आपके आम जल्द ही पक जाएंगे।

सूती कपड़े की मदद से पकाएं

सूती कपड़े की मदद से भी आप कच्चे आम को आसानी से पका सकते हैं। इसके लिए आप किसी सूती कपड़े में आम को लपेट कर स्टोर रूम में रख दें। तीन दिन बाद आपके आम पूरी तरह से पक जाएंगे।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget