भारतीय क्षेत्र में बिना बताए घुसा अमेरिका

ship

नई दिल्ली

अमेरिकी नौ सेना के एक बयान ने भारत को चौंका दिया है। अमेरिकी नौसेना ने ऐलान किया कि उसने भारत के विशेष आर्थिक क्षेत्र में बिना किसी पूर्व अनुमति के अभ्यास किया है। अमेरिका ने इसके लिए समुद्र में आवाजाही की स्वतंत्रता के नियम की दलील दी है। 

सूत्रों के मुताबिक, अमेरिकी नौसेना के इस ऐलान के बाद भारत इस बात की जांच कर रहा है कि ऐसा कोई अभ्यास किया गया है या नहीं। एक अधिकारी ने कहा, अगर ये सामान्य आवाजाही थी तो दिक्कत की बात नहीं है। हम सामान्य आवाजाही को लेकर आपत्ति नहीं जताते हैं लेकिन अगर ये बिना सूचना के ऑपरेशनल एक्सरसाइज थी तो इस मामले को उठाया जाएगा। अमेरिका की तरफ से 7 अप्रैल 2021 को जारी किए गए आधिकारिक बयान के मुताबिक, अमेरिकी युद्धपोत यूएसएस जॉन पॉल जोन्स, समुद्र में आवागमन की स्वतंत्रता के अधिकार का इस्तेमाल करते हुए लक्षद्वीप के पश्चिम से 130 नॉटिकल मील की दूरी तक पेट्रोलिंग की। ये भारत का विशेष आर्थिक क्षेत्र है।

 बयान में कहा गया कि ये पट्रोलिंग भारत से पूर्व अनुमति लिए बिना की गई।  अमेरिकी नौसेना ने कहा कि भारत अपने विशेष आर्थिक क्षेत्र या महाद्वीपीय शेल्फ में सैन्य अभ्यास के लिए पूर्व अनुमति लेने की बात कहता है जो अंतरराष्ट्रीय कानून के खिलाफ है।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget