सांसों पर संकट: हर किसी को ऑक्सीजन की जरूरत नहीं

oxygen

नई दिल्ली

देश में जारी कोरोना की दूसरी लहर और ऑक्सीजन के लिए मारामारी के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा कि देश में पहले भी पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध थी और अब यह कई स्रोतों से मुहैया कराई जा रही है। उद्योगों और विदेशों से भी यह मंगाई जा रही है। स्टोरेज टैंकर व क्रायोजेनिक टैंकर भी उपलब्ध कराए गए हैं। 

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि यह जरूरी है कि ऑक्सीजन को लेकर लोगों को सही जानकारी भी हो। दहशत के कारण अस्पतालों में भागने की जरूरत नहीं है। जिन्हें जरूरत है उन्हें ऑक्सीजन मिलना चाहिए, लेकिन यह सही नहीं है कि जानकारी के कारण कोई सोच ले कि उसे ऑक्सीजन की जरूरत है। 

यहां-वहां न भागें, घर में हो सकते हैं ठीक

केंद्रीय मंत्री ने जनता से अपील की कि वह दहशत में यहां-वहां न भागे। अधिकांश मरीज डॉक्टर के संपर्क में रहकर घर में ठीक हो सकते। मैं यह बात इसलिए नहीं कह रहा हूं कि देश का स्वास्थ्य मंत्री हूं, बल्कि एक डॉक्टर के रूप में कह रहा हूं। 

16 करोड़ टीके दिए, 15 करोड़ लगाए जा चुके

स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि हम राज्यों को उनके टीकाकरण के प्रदर्शन को देखते हुए वैक्सीन का आवंटन करेंगे। अब तक राज्यों को 16 करोड़ टीके दिए जा चुके हैं। इनमें से 15 करोड़ लगाए जा चुके हैं।  डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि इसका मतलब है कि एक करोड़ डोज अब भी राज्यों के पास बचे हैं। अगले दो तीन दिनों में कुछ लाख डोज और राज्यों तक पहुंच जाएंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि जिस दिन से टीकाकरण शुरू हुआ है, उसके बाद से एक दिन भी ऐसा नहीं बिता है, जब राज्यों को उनकी क्षमता के अनुसार टीकों की खुराक नहीं दी 

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget