पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस दोबारा हुई बंद

 क्या फिर से लगने वाला है रेलवे की पटरी पर ब्रेक?

tejas train

मुंबई

कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। इसके कारण लोकल लॉकडाउन में भी तेजी आई है। इस बीच इंडियन देश की पहली प्राइवेट ट्रेन Tejas Express पर ब्रेक लग चुका है। IRCTC ने अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस के संचालन को 2 अप्रैल से रोकने का फैसला किया है। अगले एक महीने तक इस ट्रेन का संचालन नहीं किया जाएगा। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कोरोना सबसे तेज गति से फैल रहा है। महानगरी की लाइफ लाइन कही जाने वाली मुंबई लोकल पर भी ब्रेक लगने की संभावना बढ़ रही है। मेयर ने इस बात के संकेत भी दिए हैं कि पहले की तरह ही ट्रेनों को भी सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े स्टाफ के लिए ही खोला जा सकता है। मेडिकल एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब से लोकल ट्रेन की सेवा बहाल की गई है, कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं। बता दें कि मुख्यमंत्री पहले ही राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन लगाने के संकेत दे चुके हैं। अभी तक कोई कड़े लॉकडाउन को लेकर किसी तरह की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

 तेजस एक्सप्रेस एक महीने के लिए सस्पेंड

इधर मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस सेवा को बंद किए जाने को लेकर पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता ने कहा कि आज से एक महीने के लिए इस सेवा को सस्पेंड किया जा रहा है। जिन पैसेंजर्स ने दो अप्रैल या इससे बाद के समय के​ लिए टिकट बुक कर लिया था, उन्हें इस बारे में जानकारी दे दी गई है। जल्द ही इनके टिकट का रिफंड जारी कर दिया जाएगा।

अभी दो महीने तक ट्रेन का सामान्य संचालन नहीं

वहीं इंडियन रेलवे यात्री ट्रेन सेवाओं को पूरी तरह से शुरू करने की तैयारी कर रही है। माना जा रहा है कि अगले दो महीनों में इसका संचालन शुरू हो जाएगा। ये ट्रेनें उन्हीं राज्यों में चलाई जाएंगी जहां कि सरकारें इसे स्वीकृति देंगी। इसके अलावा जिन राज्यों में COVID-19 महामारी नियंत्रण में होगी ऐसी जगहों में पैसेंजर ट्रेनों को चलाए जाने की अनुमति दी जाएगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान में 66% ट्रेन सेवाएं विशेष ट्रेनों के रूप में चलाई जा रही हैं।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget