मोटापे से छुटकारा दिलाएंगे पपीते के बीज

papaya

अक्सर पपीता खाने के बाद लोग उसके बीज फेंक देते हैं, लेकिन आपको अगर पता चले कि जिन पपीते के बीजों को आप बेकार समझकर कचरे में फेंक रहे हैं वो असल में आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं तो? पपीते के बीच हफ्ते भर में आपका कई किलो वजन कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं वजन कम करने और कई अन्य रोगों से छुटकारा पाने के लिए कैसे करें पपीते के बीजों का इस्तेमाल। 

वजन कम करने के लिए कैसे करें पपीते के बीज का इस्तेमाल

 पपीता में ढेर सारे ऐंटीऑक्सिडेंट, मिनरल्स और बहुत कम कैलरी होती है। पपीता में पाए जाने वाले इंजाइम्स न सिर्फ वजन घटाते हैं बल्कि बैड कलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं। वजन कम करने के लिए आप रोजाना 10 से 15 दिन एक चम्मच सूखे पपीते के बीज से बने पाउडर का सेवन करें। एक दिन में 5 से 8 ग्राम बीज का ही सेवन करें। पपीते के बीज का पाउडर आप नींबू के रस या फिर सलाद के ऊपर छिड़क कर भी कर सकते हैं।

त्वचा को बनाए चमकदार

पपीते के बीजों में एंटी एजिंग गुण मौजूद होने से यह आपकी त्वचा का ग्लो बनाए रखने के साथ झुर्रियों को भी दूर रखने में मदद करते हैं। इन बीजों का सेवन आप पपीते के साथ ही चबाते हुए करें। इसके बाद पानी पी लें। ऐसा करने से समय से पहले त्वचा पर रिंकल्स और फाइन लाइन्स नजर नहीं आएंगी। 

डाइजेस्टिव सिस्टम बनाए मजबूत-

पपीते के बीज में उच्च मात्रा में पाचन एंजाइम मौजूद होते हैं, जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद करके प्राकृतिक पाचन प्रकिया को सहायता करता है। स्वस्थ पाचन के लिए पपीते के बीज को धूप में सुखाकर इन्हें मिक्सी में पीसकर उसका चूर्ण बना लें। अब इस चूर्ण को रोजाना गुनगुने पानी के साथ खाएं। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget