इम्यून सिस्टम को करें मजबूत

food

वर्तमान समय की जीवनशैली ने व्यक्ति को थका दिया हैं, क्योंकि बिगड़ते खानपान और खराब दिनचर्या की वजह से व्यक्ति का इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगा है। ऐसे में व्यक्ति को जरूरत होती है अपनी डाइट में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करने की, जो शरीर की इम्युनिटी बढाए और आपको बीमारियों से लड़ने में मदद करें। क्योंकि सही खानपान ही आपके शरीर कि अच्छे से देखभाल कर सकता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही आहार के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते है इनके बारे में।

 कद्दू के बीज थकान से लड़ने के लिए एक बहुत अच्छा नाश्ता है। ये हाई क्वालिटी प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इनमें हेल्दी ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन बी 1, बी 2, बी 5 और बी -6, साथ ही मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, लोहा और तांबा जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं। ये सभी पोषक तत्व साथ में मिलकर इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं, एनर्जी लेवल बढ़ाते हैं और कमजोरी और थकान को दूर करने का काम करते हैं।

 लहसुन में एलीकीन होता है, और लहसुन को योंन की क्षमता को बढ़ाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता हैं, क्योंकि यह शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता हैं, जिसका सीधा असर योंन शक्ति पर पड़ता हैं, जो यौन अंगों में रक्त के संचार को उन्नत करने में मदद करते है।

 ग्रीन टी रोजाना पीना फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद कैमिकल कंपाउंड्स कैलोरीज बर्न करने में मदद करते हैं। एवकैडो में मौजूद भरपूर ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्लड शुगर और इंफ्लेमेशन को नियंत्रित करता है, जो मेटाबॉलिज्म को स्थिर रखता है। कच्चे मेवे और बीज सूक्ष्म पोषक तत्वों और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो आपको अपने आहार से प्राप्त नहीं हो पाता।

 शारीरिक सम्बन्ध बनाने की क्षमता बढ़ाने में शहद तथा भीगे हुए बादाम या किशमिश को दूध में मिलाकर प्रतिदिन पीने से बहुत लाभ मिलता है। बादाम, किशमिश और मनुक्का को भिगोकर नाश्ते में लेने से भी लाभ होता है। हरी सब्जी और छिलकों वाली दाल का सेवन चपाती के साथ करें। चपाती मक्खन या मलाई के साथ लें। भोजन में सलाद का भरपूर उपयोग और प्याज, लहसुन तथा अदरक का संतुलित सेवन करें।

 आप खुद को आराम करने का मौका भी दें। कुछ देर दिमाग को शांत करें और तसल्ली से बैंठें। आप चाहे तो मेडिटेशन भी कर सकते हैं या फिर आपको योगा करना पसंद है तो कुछ देर इसे भी करें। इससे दिमाग शांत होगा और आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे। आप अपनी नींद पूरी करें और सोने से पहले गैजेट्स, टीवी और मोबाइल से दूर रहें। इससे दिमाग को शांत रहने में मदद मिलेगी।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget