नहीं हटेगा अंपायर्स कॉल

ICC ने जारी रखने का किया फैसला    विकेट जोन बढ़ने से बल्लेबाजों को होगी दिक्कत


नई दिल्ली

भारत और इंग्लैंड के बीच हाल ही में हुए क्रिकेट सीरीज में डिसीजन रिव्यू सिस्टम (DRS) काफी विवादों में रहा था। इसमें LBW पर अंपायर्स कॉल को लेकर काफी सवाल उठे थे। साथ ही DRS के नियम पर दोबारा विचार करने की भी मांग उठी थी। पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने अंपायर्स कॉल को जारी रखने का फैसला किया है। ICC क्रिकेट बोर्ड और क्रिकेट कमेटी ने साथ ही DRS के तीन नियमों में बदलाव किए हैं। LBW के लिए विकेट जोन का दायरा बढ़ाया गया है। साथ ही शॉर्ट रन के मामले में टीवी अंपायर को और ज्यादा पावर दिया गया है।

इंटरनेशनल क्रिकेट में जारी रहेगा अंपायर्स कॉल

गुरुवार को ICC ने बोर्ड मीटिंग की। मीटिंग के बाद ICC क्रिकेट कमेटी के अध्यक्ष अनिल कुंबले ने कहा कि अंपायर्स कॉल को लेकर काफी चर्चा हुई और इसका रिव्यू भी किया गया। DRS का मतलब मैच के दौरान होने वाले गलतियों को सही करना है। इसमें मैदान पर अंपायर के फैसले को तवज्जो दी गई है। अंपायर्स कॉल का यही रोल है। इसलिए हमने इसे जारी रखने का फैसला किया।

ICC ने DRS में LBW रिव्यू के नियमों में बदलाव किए

इसके साथ ही ICC ने DRS में LBW रिव्यू के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। नए नियम के मुताबिक LBW के रिव्यू के लिए विकेट जोन की ऊंचाई को बढ़ाकर स्टंप के सबसे ऊपरी छोर तक कर दिया गया है। इसका मतलब यह हुआ कि अब रिव्यू लेने पर बेल्स के ऊपर तक की ऊंचाई पर गौर किया जाएगा।

नए नियम से विकेट जोन की ऊंचाई बढ़ जाएगी

अगर बॉल का 50% हिस्सा बेल्स के सबसे ऊपरी हिस्से को मिस कर रहा होगा, तो उसे अंपायर्स कॉल दिया जाएगा। वहीं, पहले के नियम में बेल्स के निचले हिस्से तक की ऊंचाई पर गौर किया जाता था। यानी अगर बॉल का 50% हिस्सा बेल्स के सबसे निचले हिस्से को छू रहा है, तो अंपायर्स कॉल होता था। नए नियम से विकेट जोन की ऊंचाई बढ़ जाएगी।

LBW रिव्यू लेने से पहले खिलाड़ी अंपायर से पूछ सकेगा

दूसरा बदलाव भी ICC ने LBW के ही रिव्यू को लेकर किया। इसके मुताबिक अंपायर के फैसले पर रिव्यू लेने से पहले खिलाड़ी अंपायर से बातचीत कर पूछ सकेगा कि क्या बल्लेबाज ने गेंद को खेलने की सही कोशिश की थी या नहीं। इससे उसे रिव्यू लेने में आसानी होगी और रिव्यू बर्बाद नहीं होगा।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget