ऐसे कम कर सकते हैं मीठे का सेवन

sweets

पिछले कुछ समय से लोग मीठे के सेवन को लेकर कुछ हद तक सतर्क हुए हैं। ज्‍यादातर लोगों को ये समझ आ गया है कि ज़रूरत से ज्‍यादा मीठे का सेवन न सिर्फ वज़न बढ़ने का कारण बनता है बल्कि शरीर के कई अंगों को भी नुकसान पहुंचाता है। जब बात आती है स्वस्थ शरीर की तो चीनी को यहां जगह नहीं मिल सकती।

चीनी और तनाव के बीच का संबंध

शब्द स्ट्रेस ईटिंग यानी तनाव में खाना काफी लोकप्रिय है और अक्सर लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है। अगर आपने ध्यान दिया है, तो लोग तनाव में सिर्फ चीनी से भरपूर खाना ही चुनते हैं। वो तनाव में इतना मीठा खा लेते हैं, कि इसके बाद उन्हें और भी ज्‍यादा तनाव महसूस होने लगता है।

साइंसडायरेक्ट में प्रकाशित हुए तनाव की वजह से, भावनात्मक और व्यसनी व्यवहार पर चीनी की खपत का प्रभाव नामक लेख के अनुसार, यह पाया गया कि चीनी के अति-सेवन के परिणामस्वरूप मनोदशा, व्यवहार और संज्ञानात्मक कार्य बदल सकते हैं। ऐसा खाना जिसमें चीनी, वसा या नमक की मात्रा ज्‍यादा होती है, उसे खाकर आपको मानसिक तौर पर अच्छा महसूस होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चीनी आपके एड्रेनल ग्लैंड को बढ़ावा देती है, जिससे आप तुरंत खुशी महसूस करते हैं। 

चीनी की जगह इन चीज़ों का करें चुनाव 

शहद: शहद कई तरह के लाभों से भरपूर होता है। वज़न को मैनेज और इसकी एंटी-इंफ्लामेंट्री गुणों की वजह से इसे काफी इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि शहद मीठा होता है, इसलिए आप इसे ड्रिंक्स, खाने या सलाद में चीनी की जगह इस्तेमाल कर स कते हैं।गुड़: ये एक ऐसी चीज़ है, जो आपको भारतीय घरों में ज़रूर मिल जाएगी। ये न सिर्फ इम्यूनिटी को बढ़ावा 


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