डाइट में जोड़ें फाइबर


आजकल बढ़ते वजन से हर तीसरा व्यक्ति परेशान है। यह एक सामान्य समस्या है, जिसे दूर किया जा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट और वर्कआउट पर विशेष ध्यान दें। खासकर डाइट को लेकर कोई लापरवाही न बरतें। विशेषज्ञों की मानें तो डाइट में फाइबर युक्त चीज़ों के सेवन से मोटापे को नियंत्रित किया जा सकता है।
 

पपीता का सेवन करें

इसमें फाइबर की अधिकता होती है। इसके सेवन से मोटापे को कम किया जा सकता है। हालांकि, पपीते का सेवन नियमित और संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए। सुबह-सुबह खाली पेट इसका सेवन करना अति उत्तम होता है।

ब्राउन राइस खाएं

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि फाइबर के सेवन से भूख नहीं लगती है। ऐसे में ब्राउन राइस एक बेहतरीन विकल्प है। इसमें फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से आपको भूख कम लगेगी। जबकि शरीर को सभी पोषक तत्व प्राप्त होंगे।

ओटमील को जरूर जोड़ें

इसे जई को पीस कर बनाया जाता है। यह मोटापे को कम करने में बहुत मददगार है। डॉक्टर्स हमेशा मोटे लोगों को ओटमील खाने की सलाह देते हैं। इससे शरीर का फैट बर्न होता है। जबकि यह भूख को भी कम करने में सहायक है।

रेशेदार फल और सब्‍जियां खाएं

ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, ब्रोकोली, क्रेनबेरी, अमरुद, सेब आदि फलों और सब्जियों का रोजाना सेवन करें। इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है और सुचारू रूप से काम करता है। रेशेदार फल और सब्जियां घुलनशील एवं अघुलनशील दोनों होते हैं। इन फलों और सब्जियों को पचने में बहुत वक्त लगता है। इस वजह से जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती है, जिससे मोटापे में आराम मिलता है। इसके साथ ही आप रोजाना वर्कआउट जरूर करें।


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