घर से बाहर रहते है तो इन बातों का रखें ख्याल

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दिन में 3 से 4 बार खाएं

हमारे शरीर को दिन में 3 से 4 बार अच्छे खाने की जरूरत होती है. ये हमारे शरीर के मेटाबॉलिक रेट को सही रखने में मदद करता है. अगर आप हर दिन नियमानुसार खाते हैं और फिर लंबे समय के लिए खाना छोड़ देते हैं, तो ये कैलोरी को धीरे-धीरे बर्न करता है और इससे फैट ज्यादा जमा होता है. लेकिन हर दिन आप एक अंतराल के बाद खाते हैं तो ऐसा होने के चांस थोड़े कम होते हैं. 

ज्यादा पानी पिए

ज्यादा पानी पीने की सलाह तो आपको हमेशा ही दी जाती है. ये आपका वजन कम करने में मदद करता है. अन्य पेय पदार्थ की तुलना में पानी में कैलोरी नहीं होता है. पानी कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है. खाने से 30 मिनट पहले पानी पीने से आपकी भूख भी कम होती है. आप शुगर वाले पेय पदार्थ की बजाए पानी भी पी सकते हैं. इससे आप पूरे दिन हाइड्रेट रहेंगे.

ब्रेकफास्ट न छोड़े

जल्दबाजी के चलते कुछ लोग ब्रेकफास्ट करना छोड़ देते हैं और कुछ लोग कैलोरी कम करने के कारण भी ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं. इससे आपकी सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. इसकी वजह से आप ज्यादा खाना भी खा लेते हैं. ब्रेकफास्ट न करने के वजह आप चिड़चिड़ा, सुस्त और नींद आदि महसूस करते हैं. 

रात को हल्का खाना खाएं

अधिकतर लोगों को रात में ज्यादा भूख लगती है. दिनभर के तनाव के चलते लोग रात को स्वादिष्ट खाना खाने की इच्छा रखते हैं. ऐसे में रोटी और चावल खाते हैं और ज्यादा कार्ब खाने से वजन बढ़ जाता है. इसकी बजाए आप कीनुआ खा सकते है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है. कीनुआ में एमिनो-एसिड (amino acid) होता है जो मांसपेशियों को मजबूत रखता है और इम्यूनिटी बढ़ाता है.



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