आज से पंजाब की महिलाएं बसों में करेंगी मुफ्त यात्रा


चंडीगढ़

पंजाब में आज से महिलाएं सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा कर पाएंगी। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में सरकार के इस फरमान पर मुहर लगा दी गई है। मुख्यमंत्री ने 5 मार्च को विधानसभा में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा की घोषणा की थी। इस योजना से राज्य भर में 1.31 करोड़ से अधिक महिलाओं व लड़कियों को लाभ मिलेगा। 2011 की जनगणना के अनुसार, पंजाब की आबादी 2.77 करोड़ (पुरुष 1,46,39,465 और महिला 1,31,03,873) है। योजना के तहत, पंजाब की महिलाएं स्थानीय निकायों द्वारा संचालित सड़क परिवहन निगम, पंजाब रोडवेज बसों और सिटी बस सेवाओं सहित सरकारी स्वामित्व वाली बसों में मुफ्त बस यात्रा का लाभ उठा सकती हैं।

हालांकि, यह योजना सरकारी स्वामित्व वाली एसी बसों, वोल्वो बसों और एचवीएसी बसों पर लागू नहीं है। आधार कार्ड, मतदाता कार्ड या पंजाब में निवास का कोई अन्य प्रमाण जैसे दस्तावेज सुविधा का लाभ उठाने के लिए आवश्यक होंगे।

इसके अलावा सभी महिलाएं जो पंजाब सरकार के कर्मचारियों की पारिवारिक सदस्य हैं और चंडीगढ़ की रहने वाली हैं वह भी इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।राज्य सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक इस योजना से लड़कियों का स्कूलों में ड्रॉप आउट का औसत भी कम होगा और दूर जाने वाली कामकाजी महिलाओं की समस्या का भी हल हो जाएगा। महिलाओं को यह योजना सुरक्षित यात्रा तो प्रदान ही करेगी साथ में इससे सड़कों पर वाहनों का दबाव भी कम होगा। यह योजना स्वाभाविक रूप से प्रदूषण को भी कम करेगी और दुर्घटनाओं पर भी काफी हद तक रोक लग पाएगी।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget