राज्य को चाहिए केंद्र का ऑक्सीजन

राजेश टोपे ने मांगी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से मदद

Rajesh Tope

मुंबई

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से सूबे में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए रेलवे के जरिए ऑक्सीजन के परिवहन को अनुमति देने की मांग की है। साथ ही उन्होंने राज्य की दवा निर्माण कंपनियों को रेमडेसिविर इंजेक्शन के उत्पादन की अनुमति देने तथा राज्य में रोजाना आठ लाख टीके लगाने के उद्देश्य को पूर्ण करने के लिए पर्याप्त टीके के आपूर्ति की मांग की।    

स्वास्थ्य मंत्रियों से चर्चा

देशभर में कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने शनिवार को सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। इस दौरान महाराष्ट्र की स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए राजेश टोपे ने ऑक्सीजन और रेमडेसिविर की कमी, टीकाकरण और विषाणु के बदलते स्वरूप को लेकर चर्चा की।          

केंद्र देगा ऑक्सीजन सोखने वाले संयंत्र  

इस बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए टोपे ने कहा कि महाराष्ट्र में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए अन्य राज्यों से महाराष्ट्र की तरफ ऑक्सीजन ले जाने वाले वाहनों को रोका नहीं जाए।

  इस बारे में संबंधित राज्यों को केंद्रीय गृह सचिव ने पत्र लिखा है। सड़क मार्ग से ऑक्सीजन लाने में अधिक वक्त लगता है, ऐसे में रेलवे के जरिए ऑक्सीजन के परिवहन की अनुमति देने की मांग की है। हवा से ऑक्सीजन अवशोषित कर रोगियों को देने वाले यंत्र का वितरण केंद्र के माध्यम से होगा। देश भर में 132 प्लांट दिए जाएंगे और महाराष्ट्र की स्थिति को ध्यान में रखते हुए अधिक से अधिक प्लांट मिले, यह मांग भी की गई।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget