धोनी-पंत के बीच टक्कर आज


मुंबई

ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स और महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स शनिवार को आईपीएल के मैच में जब आमने सामने होंगी तो यह मुकाबला ‘एक युवा शार्गिद और उसके उस्ताद’ का भी होगा। दिल्ली की टीम यूएई में खेले गए पिछले सत्र में उपविजेता रही थी। इस बार खिताब जीतने के सपने को पूरा करने के लिये उसका लक्ष्य जीत के साथ शुरूआत करने का होगा। तीन बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स पिछले साल आठ टीमों में सातवें स्थान पर रही। उस खराब प्रदर्शन को भुलाने के लिये आईपीएल की धुरंधर टीम जीत के साथ आगाज करना चाहेगी।

 चोटिल श्रेयस अय्यर की गैर मौजूदगी में कप्तानी कर रहे विकेटकीपर बल्लेबाज पंत ने हाल ही में कहा था कि वह पहले मैच में धोनी से अब तक मिली सारी सीख का इस्तेमाल करेंगे। उन्होंने कहा था कि बतौर कप्तान मेरा पहला मैच माही भाई के खिलाफ है। मेरे लिए यह अच्छा अनुभव होगा क्योंकि मैने उनसे बहुत कुछ सीखा है। मैं अपने अनुभव और उनसे मिली सीख का पूरा इस्तेमाल करूंगा। दिल्ली के पास शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, स्टीव स्मिथ और पंत जैसे बल्लेबाज हैं। धवन (618) पिछले आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर थे। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में वनडे श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन किया।


शॉ ने विजय हजारे ट्रॉफी में 827 रन बनाये और ऐसी संभावना है कि वह धवन के साथ पारी का आगाज करेंगे। कप्तान पंत शानदार फॉर्म में हैं और आस्ट्रेलिया तथा इंग्लैंड के खिलाफ ‘मैच विनर’ साबित हुए । दिल्ली के पास मार्कस स्टोइनिस, शिमरोन हेटमायेर और सैम बिलिंग्स जैसे हरफनमौला भी हैं लेकिन टीम संयोजन बड़ी चुनौती होगा क्योंकि अंतिम एकादश में चार विदेशी खिलाड़ी ही हो सकते हैं। गेंदबाजी में उनके पास ईशांत शर्मा, कैगिसो रबाडा, उमेश यादव, क्रिस वोक्स और एनरिच नोर्किया हैं। रबाडा और नोर्किया पृथकवास के कारण पहले मैच से बाहर भी रहते हैं तो भी दिल्ली का गेंदबाजी आक्रमण काफी मजबूत है।  स्पिन का दारोमदार आर अश्विन और अमित मिश्रा पर होगा चूंकि अक्षर पटेल कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।  दूसरी ओर चेन्नई टीम में अनुभवी बल्लेबाज सुरेश रैना की वापसी हुई है जो आईपीएल में 5368 रन बना चुके हैं। वह सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। चेन्नई के शीर्षक्रम में रूतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसी और अंबाती रायुडू भी हैं । युवा सैम कुरेन, मोईन अली और धोनी मध्यक्रम को मजबूती देते हैं। गेंदबाजी में शारदुल ठाकुर जबर्दस्त फॉर्म में हैं । दीपक चाहर और रविंद्र जडेजा बल्लेबाजी में भी योगदान दे सकते हैं। 


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget