लॉकडाउन का काउंटडाउन!

अब राज्यपालों के साथ बैठक करेंगे पीएम

modi

नई दिल्ली

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों और लॉकडाउन की आशंकाओं के बीच पीएम मोदी विभिन्न राज्यों के राज्यपालों के साथ मीटिंग करेंगे। 14 अप्रैल को होने वाली इस मीटिंग में केंद्रशासित प्रदेशों के उपराज्यपाल भी शामिल होंगे। कोरोना की दूसरी लहर के बीच महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के बेकाबू होने को देखते हुए लॉकडाउन लगभग तय माना जा रहा है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि जल्द ही राज्य में लॉकडाउन लगने की संभावना है। मुख्यमंत्रियों के बाद राज्यपालों के साथ प्रधानमंत्री की उक्त मीटिंग को लॉकडाउन  का काउंटडाउन माना जा रहा है। हालांकि, पीएम ने कोरोना से मुकाबले के लिए लॉकडाउन से साफ इंकार किया था। 

देश में दूसरे देशों में सामने आए कोरोना वायरस के विभिन्न स्ट्रेन से संक्रमण के मामले भी सामने आ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि देश में यूके, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका में सामने आए कोविड स्ट्रेन से संक्रमण के 948 मामले हैं। 

कोरोना के सबसे अधिक केस महाराष्ट्र से निकल रहे हैं, लेकिन पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र और मुंबई से दो-दो गुड न्यूज सामने आई। महाराष्ट्र में जहां सोमवार को 51,751 केस सामने आए, तो मुंबई में 6905 केस दर्ज किए गए, जबकि रिकवरी 9037 रही। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 258 लोगों की मृत्यु हुई है। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 52312 लोग रिकवर हुए हैं। कोरोना केसों में यह कमी ऐसे समय पर दर्ज की गई है, जब राज्य में कभी भी लॉकडाउन की घोषणा की संभावना बनी हुई है। माना जा रहा है कि कोरोना केसों में कमी के पीछे वीकेंड लॉकडाउन का असर हो सकता है। राज्य में शुक्रवार शाम से सोमवार सुबह तक सख्त लॉकडाउन लागू रहा। 

राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना का महा विस्फोट हुआ। यहां पर 11491 नए केस दर्ज किए गए, जबकि 72 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी । दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बार-बार प्रदेश में संपूर्ण लॉकडाउन नहीं लगाने की बात कर रहे हैं, लेकिन दिल्ली में जानलेवा कोरोना की ब्रेक फेल होने से स्थिति बहुत गंभीर बनती दिख रही है। 

हरियाणा में भी कोरोना ने अपनी रफ्तार तेज कर ली है। मजबूरन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को प्रदेश में रात का कर्फ्यू लगाने का एेलान करना पड़ा। हालात नहीं सुधरे तो कोरोना कर्फ्यू के नाम से प्रदेश में लॉकडाउन की घोषणा हो सकती है। 

उत्तर प्रदेश में कोरोना की रफ्तार पिछले 24 घंटे में थोड़ी धीमी पड़ी है। यहां पर सोमवार को 13685 का आंकड़ा दर्ज हुआ, जबकि रविवार को यहां पर 15 हजार से अधिक मामले सामने आए थे। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्पष्ट कहा है कि जीवन और जीविका बचाने के लिए युध्द स्तर पर कार्य किया जाएगा। लॉकडाउन लगाने का कोई विचार नहीं है। 

मध्य प्रदेश में कोरोना भयावह रूप धारण करता जा रहा है। प्रदेश सरकार को राजधानी भोपाल में सात दिन का लॉकडाउन लगाना पड़ा है जिसे कोरोना कर्फ्यू नाम दिया गया है।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget