NASA ने मंगल पर रचा इतिहास

Ingenuity हेलिकॉप्टर ने भरी पहली उड़ान

ingenuity mars helicopter

वॉशिंगटन

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के परसेवेरेंस रोवर के साथ मंगल पर पहुंचा Ingenuity हेलिकॉप्टर ने उड़ान भरकर इतिहास रच दिया है। करीब 6 साल की कड़ी मेहनत के बाद बनाए गए इस हेलिकॉप्‍टर की लाल ग्रह पर होने वाली पहली उड़ान को लेकर पूरी दुनिया में उत्‍सुकता का माहौल था। 

नासा करेगा लाइव स्ट्रीमिंग

नासा के कई चैनलों के जरिए इस ऐतिहासिक घटना का लाइव प्रसारण किया गया। Ingenuity हेलिकॉप्टर ने मंगल ग्रह के जेजेरो क्रेटर में बने एक अस्थायी हेलिपैड से उड़ान भरी। यह धरती के अलावा पहली बार किसी दूसरे ग्रह पर हेलिकॉप्टर की उड़ान है। इस मिशन को नासा के कैलिफोर्निया स्थित जेट प्रोपल्सन लैबरेटरी से कंट्रोल किया गया।

मंगल के पतले वातावरण में उड़ेगा इनजीनिटी

नासा के Ingenuity स्वायत्त रूप से अपनी पूरी उड़ान का संचालन किया। लगभग 1.8 किग्रा का यह रोटरक्राफ्ट अपने चार कार्बन-फाइबर ब्लेड के सहारे उड़ान भरी, जिसके ब्लेड 2400 राउंड प्रति मिनट की दर से घूम सकते हैं। यह स्पीड धरती पर मौजूद हेलिकॉप्टरों के ब्लेड की रोटेटिंग स्पीड से लगभग 8 गुना ज्यादा है। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि मंगल का वातावरण धरती की तुलना में 100 गुना अधिक पतला है।

जमीन से 10 फीट ऊंचा उड़ेगा यह हेलिकॉप्टर

इनजीनिटी अपने रोटर के सहारे पहली बार उड़ान के दौरान लगभग 10 फीट की ऊंचाई प्राप्त किया। इसके बाद यह धीरे-धीरे नीचे भी उतर गया।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget