12 जिलों में घटे कोरोना केस : टोपे

24 जिलों में बढ़ रही है मरीजों की संख्या

rajesh tope

मुंबई

राज्य में लॉकडाउन लगाने से कोरोना संक्रमण में कमी दिखने लगी है। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि पिछले सप्ताह की तुलना में राज्य में कोरोना रोगियों की संख्या घटी है। राज्य के 12 जिलों में रोगियों की संख्या कम हुई है, लेकिन अभी भी 24 जिले ऐसे हैं, जहां मरीजों की संख्या बढ़ रही है। टोपे ने कहा कि उनका लक्ष्य कोरोना संक्रमण कम करना है।

कम नहीं हुई है टेस्टिंग

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में कोरोना टेस्टिंग कम नहीं हुई है। रोजाना 2.50 लाख से 2.80 लाख टेस्टिंग हो रही है। हम 65 फीसदी आरटीपीसीआर और 35 फीसदी एंटीजन टेस्ट कर रहे हैं, जबकि कई राज्यों में एंटीजन टेस्ट अधिक हो रहे हैं। 

टोपे ने कहा कि टेस्टिंग कम नहीं हो रही है, कोरोना मरीजों में वृद्धि, पॉजिटिविटी रेट, डेथ रेट कम हुई है। राज्य का रिकवरी रेट 84.7 प्रतिशत, जबकि देश का 81 प्रतिशत है। ऐसे में राज्य का रिकवरी रेट देश से अधिक है।  

ऑक्सीजन लीकेज रोकने की जरूरत

कोरोना संक्रमण तेजी से फैलने से राज्य में ऑक्सीजन की मांग बढ़ी है। टोपे ने कहा कि ऑक्सीजन ऑडिट के जरिए ऑक्सीजन लीकेज को रोकने की जरूरत है। फिलहाल हमने 40 हजार ऑक्सीजन कांस्ट्रेटर की मांग की है, लेकिन हमें 20 हजार कांस्ट्रेटर उपलब्ध हुए है। टीके और रेमडेसिविर के लिए ग्लोबल टेंडर निकाले गए हैं।

राज्य को मिली 9 लाख खुराक

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा टीके उपलब्ध होने पर टीकाकरण तेजी से शुरु होगा। मंगलवार को राज्य को 9 लाख डोज मिले हैं। ऐसे में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरु होगा। ये टीके राज्य में सभी जगह भेजे जाएंगे। अभी तक 1 करोड़ 65 लाख नागरिकों को टीके लगाए गए हैं, ये सभी 45 साल से अधिक उम्र के हैं। महाराष्ट्र में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों की संख्या तकरीबन 3.5 करोड़ है।

स्पूतनिक टीका भी खरीदेंगे

उन्होंने कहा कि 1 मई से 18 से 44 आयु समूह के लोगों को टीके लगाए जा रहे हैं। इस आयु समूह के 1 लाख लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं। 

कोविशील्ड के 13 लाख 58 हजार और कोवैक्सीन के 4 लाख 89 हजार यानी कुल मिलाकर 18 लाख से अधिक डोस खरीदी करने के आदेश दिए गए हैं। स्पूतनिक टीका भारत आ गया है। इसकी कीमतों को लेकर चर्चा शुरु है। यह तय होने पर राज्य यह टीका खरीदेगा।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget