एम्स पटना में 2 से 18 साल के बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल शुरू

पटना

एम्स पटना में बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल शुक्रवार से शुरू हो गया। इस ट्रायल में दो साल से 18 साल तक के बच्चे भाग ले रहे हैं। यहां बच्चों को कोवैक्सीन का डोज लगाया जा रहा है। दूसरा डोज पहले के चार सप्ताह बाद लगेगा। एम्स अधीक्षक डॉ. सीएम सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमित हो चुके तथा एंटीबॉडी विकसित हो चुके बच्चों को यह डोज नहीं लगेगा। इसके लिए ट्रायल में आने वाले सभी बच्चों का आरटीपीसीआर और एंटीबॉडी भी जांच की जाएगी।

बताया कि ट्रायल में शामिल बच्चों को 700 रुपए प्रोत्साहन राशि व प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा। बताया कि शुक्रवार को पूरे देश में बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो रहा है। देश भर में 525 बच्चों पर इसका ट्रायल होगा। इसमें एम्स पटना में 80 बच्चों पर ट्रायल होगा। ट्रायल में भाग लेने के इच्छुक लोग मोबाइल नंबर 94714-08832 पर कॉल कर सकते हैं। उधर, बिहार में कोरोना महामारी की दूसरी लहर का उफान अब धीरे धीरे कम हो रहा है। कोरोना की संक्रमण दर दो फीसदी से कम हो चुकी है और अस्पतालों में पहुंचने वाले मरीज कम हो रहे हैं। राज्य के अस्पतालों में कोरोना संक्रमित 3508 मरीज इलाजरत हैं। राज्य में 1179 कोरोना के गंभीर मरीज डेडिकेटेड हॉस्पिटल के रूप में चिन्हित विभिन्न मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में इलाजरत हैं।

जबकि कोरोना के थोड़ा कम गंभीर (माइल्ड) 843 मरीज डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर (डीसीएचसी) में और हल्के लक्षण वाले 145 मरीज कोविड केयर सेंटर (सीसीसी) में इलाजरत हैं। स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार राज्य के विभिन्न निजी अस्पतालों में कोरोना के 1341 संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा रहा है।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget