आरक्षण को लेकर आर -पार के मूड में सरकार

आरक्षण मुद्दे पर सत्तापक्ष और विपक्ष ने बुलाई अलग-अलग बैठक

ashok chavan

मुंबई

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा आरक्षण रद्द किए जाने के बाद राज्य की सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच आर-पार की लड़ाई शुरू हो गई है। इसी के तहत मंगलवार को जहां समाज को आरक्षण दिलाने के लिए आगे की रणनीति तय करने के लिए सह्याद्रि अतिथि गृह पर आरक्षण उपसमिति के अध्यक्ष और लोकनिर्माण मंत्री अशोक चव्हाण ने, तो दूसरी तरफ आरक्षण मुद्दे को लेकर सरकार को घेरने और समाज की हक की लड़ाई के लिए विपक्ष नेता देवेंद्र फड़नवीस ने अपने सरकारी आवास सागर बंगले पर भाजपा नेताओं की महत्वपूर्ण बैठक बुलाई थी। राज्य की महाविकास आघाड़ी सरकार की गले की हड्डी बन चुकी मराठा आरक्षण को लेकर सरकार न तो समाज को मना कर सकती है न ही आरक्षण देने के लिए कोई ठोस निर्णय ले सकती है, क्योंकि जब तक केंद्र सरकार अधिनियम 102वें में संशोधन के लिए राष्ट्रपति से सिफारिश नहीं करती है तब तक समाज को आरक्षण देना राज्य सरकार के लिए मुश्किल है। 

फड़नवीस के नेतृत्व में भाजपा की बैठक

मराठा आरक्षण को लेकर विपक्ष नेता देवेंद्र फड़नवीस की अध्यक्षता में आयोजित की गई भाजपा नेताओं की महत्वपूर्ण बैठक में आरक्षण को लेकर भाजपा द्वारा बनाई गई समिति पर चर्चा हुई। इसमें समाज को कैसे आरक्षण मिले इसके लिए कानूनी सलाह और परामर्श को लेकर भी चर्चा की गई। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार समाज को आरक्षण दिलाने में विफल साबित हुई राज्य की महाविकास आघाड़ी सरकार को घेरने के लिए विपक्ष द्वारा रणनीति बनाई गई। वहीं मिली जानकारी के अनुसार बैठक में समिति की तरफ से कानूनी अभ्यास करने के लिए सदस्यों के नामों पर चर्चा हो सकती है। इसके साथ सर्वोच्च न्यायालय में ठाकरे सरकार की तरफ कहां चूक हुई और किस आधार पर न्यायलय में पुनर्विचार याचिका किया जा सकता है इस मुद्दे के साथ -साथ विपक्ष नेताओं ने सरकार की कमियों की पोल कैसे खोली जाए इसको लेकर भी चर्चा की गई। इस बैठक में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष और समिति के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल, पूर्व सीएम और सांसद नारायण राणे, पूर्व मंत्री हर्षवर्धन पाटिल, विधानपरिषद में विपक्ष नेता प्रवीण दरेकर, विधायक रविन्द्र चव्हाण, नरेंद्र पाटिल, पूर्व मंत्री गिरीश महाजन, श्रीकांत भारतीय सहित अन्य नेता उपस्थित थे। बता दें कि बीते दो दिन पहले ही भाजपा प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने घोषणा की थी कि आरक्षण की मांग को लेकर समाज द्वारा किए जाने वाले आंदोलन को भाजपा का पूरा समर्थन है। आंदोलन में पार्टी के नेता और कार्यकर्ता बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे।

ताैकते तूफान से प्रभावित जिलों का दौरा करेंगे फड़नवीस

विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फड़नवीस ने तौकते तूफान से प्रभावित जिलों का दो दिवसीय दौरा करने का निर्णय लिया है। साथ ही फड़नवीस ने तूफान प्रभावित जिलों में राज्य सरकार को तत्काल मदद पहुंचाने की भी मांग की है।  देवेंद्र फड़नवीस ने मंगलवार को पत्रकारों को बताया कि बुधवार को वह रायगड जिले में तूफान प्रभावित लोगों से मिलेंगे। इसी तरह गुरुवार को वे रत्नागिरी व सिंधुदूर्ग जिले का दौरा करने वाले हैं। 


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget