डायपर रैशेज से पाएं निजात


बदलें डायपर कॉनस्टार्च के साथ-

जब भी आप डायपर बदलें तो कॉनस्टार्च का इस्तेमाल आपके बच्चे को रैशेज से बचाने में बढ़िया असर करेगा। दरअसल कॉनस्टार्च नमी को सोखने का काम करता है और इसका असर भी कम करता है। इसको इस्तेमाल करने के लिए गीले डायपर को निकालने के बाद हिप्स को गुनगुने पानी से धो लें। अब इस जगह पर कॉनस्टार्च अप्लाई करें। अगला डायपर इसके सूखने के बाद ही इस्तेमाल करें। 

नारियल तेल-

नारियल तेल को वैसे भी हमेशा से त्वचा के लिए अच्छा माना जाता रहा है। डायपर रैशेज के लिए भी ये तेल खूब काम आता है। इससे रैशेज में काफी सुधार हो सकता है। ये बेहतर से बेहतर होते जाएंगे समय के साथ। इसके लिए आपको गुनगुने पानी से पहले सफाई करनी है। अब इसे अच्छे से सुखा लें। अब नारियल तेल लगा लें। 

बेकिंग सोडा भी करेगा मदद-

बेकिंग सोडा जरूर आपकी कुकिंग के काम आता है लेकिन इस बार ये आपके बच्चे के डायपर रैशेज को ठीक करने के भी काम आएगा। इसके लिए आपको कम से कम 15 कप पानी लेना होगा। अब इसमें 2 चम्मच बेकिंग सोडा डाल दीजिए। अब इस सोडा और पानी के मिश्रण को बच्चे के हिप्स में लगाएं। अब इस मिश्रण से सफाई करें। ज्यादा रगड़ें नहीं, वरना बच्चे की त्वचा को नुकसान हो सकता है। सफाई के बाद हिप्स जब सूख जाएं तब ही दोबारा डायपर पहनाएं। 

ब्रेस्ट मिल्क बना जाएगा दवा- 

ब्रेस्ट मिल्क वैसे भी बच्चों के लिए दवा का काम करता है। लेकिन ये डायपर रैशेज के लिए भी दवा का ही काम करते हैं। इसमें आपको कुछ अलग से नहीं करना है बल्कि ब्रेस्ट मिल्क की कुछ बूंदें रैशेज वाली जगह पर लगानी हैं। अब इसे यूंहीं सूखने दें। 

एलोवेरा करेगा रिलैक्स-

एलोवेरा आजकल हर घरेलू नुस्खे का हिस्सा होता ही है। इसमें इतनी सारी खासियतें हैं कि इसके स्पेशल होने को नकारा भी नहीं जा सकता है। डायपर रैशेज में भी एलोवेरा बहुत काम आता है। 

इसके लिए आपको एलोवेरा जेल को बेबी के हिप्स में लगाना है खासतौर पर उस जगह जहां अक्सर रैशेज हो जाते हैं। एलोवेरा सबसे पहले तो जलन दूर करता है, फिर धीरे-धीरे रैशेज को भी खत्म कर देता है। 

नीम के गुण-

डायपर रैशेज को नीम के गुणों से भी सही ठीक किया जा सकता है। नीम एंटी माइक्रोबियल होता है, जिससे संक्रमण बढ़ता नहीं है। गंभीर या खुले घावों पर नीम या इसके तेल का इस्तेमाल ठीक नहीं होता है। लेकिन हल्के रैशेज पर नीम का पाउडर और तेल लगाया जा सकता है। 

घर पर नील का तेल-

घर पर नीम का तेल बनाना भी बहुत आसान होता है। आप कड़वे तेल के साथ फिटकरी और नीम को पका लीजिए। इसको खूब पकाना है। बस इसके बाद तैयार है नीम का तेल।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget