डायबिटिक के लिए हेल्दी कार्ब


जब आप डायबिटीज जैसी क्रॉनिक बीमारी से पीड़ित होते हैं, तो स्वस्थ भोजन चुनना आपके लिए बहुत जरूरी होता है। अपने लक्षणों को नियंत्रण में रखने के लिए, ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है, जो पोषक तत्वों से भरे होते हैं और आपके ब्लड शुगर के स्तर को नहीं बढ़ाते हैं। डायबिटीज से ग्रसित होने के बाद कार्ब्स पहली चीज है जिसे ज्यादातर लोग अपने आहार से हटाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कार्ब्स को सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। हालांकि, यह बात पूरी तरह से सत्य नहीं है। किसी भी अन्य पोषक तत्व की तरह, अपने आहार में कार्ब्स को शामिल करना बहुत जरूरी है। इसे पूरी तरह से अपनी डाइट से हटाने पर कोई भी व्यक्ति कब्ज और थकान की समस्या का शिकार हो सकता है। इसलिए आपको बस कुछ स्वस्थ विकल्पों के साथ कार्ब्स के अस्वास्थ्यकर स्रोतों को बदलना है। आपकी मदद के लिए, इस लेख में हम कार्ब्स के 5 हेल्दी स्रोतों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में शामिल करना ही चाहिए।

ओट्स : ओट्स डायबिटिक के लिए एक उत्कृष्ट नाश्ता विकल्प है। फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, ओट्स आपका पेट ज्यादा देर तक फुल रखने में मदद करता है तेजी से बढ़ने वाले 

ब्लड शुगर को कम रखता है। आप जैसा भी चाहे नमकीन या मीठे ओट्स को किसी भी प्रकार से बना सकते हैं। 

फल : कई मधुमेह रोगियों को चिंता है कि फल उनके ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा सकते हैं। लेकिन यह सच नहीं है। फलों में प्राकृतिक शर्करा होती है और यह कार्ब्स का एक स्वस्थ स्रोत हैं। इसके अलावा, यह पोषक तत्वों और विटामिन में भी समृद्ध है। इसलिए फलों से दूरी बनाना आपके लिए सही नहीं है। सेब, केले, जामुन और अंगूर जैसे स्वस्थ विकल्प चुनें। दालें : दाल स्वस्थ और प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम और विभिन्न प्रकार के विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। उनमें कुछ मात्रा में कार्ब्स होते हैं, लेकिन वे स्वस्थ होते हैं और आपके ब्लड शुगर के स्तर पर कोई बुरा प्रभाव नहीं डालते हैं। दाल रक्तचाप के स्तर को प्रबंधित करने में भी सहायक होती है, जो मधुमेह रोगियों में आम होता है।

शकरकंद : जब हम रूट सब्जियां कहते हैं, तो पहली चीज जो किसी के दिमाग में आती है वह है आलू, जो स्टार्च में उच्च है। लेकिन सभी रूट सब्जियां समान नहीं हैं। कुछ स्वस्थ भी होती हैं और इसमें शकरकंद और गाजर जैसे कम कार्ब्स होते हैं। शकरकंद में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। 


बस खाते वक्त शकरकंद की मात्रा के बारे में ध्यान रखें।

साबुत अनाज

अपने अस्वस्थ रिफाइन्ड सफेद पास्ता, सफेद चावल और रोटी को साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थों के साथ बदलें। साबुत अनाज, जैसे जौ, क्विनोआ और साबुत अनाज की रोटी कार्बोहाइड्रेट के स्वस्थ स्रोत हैं। वे स्वस्थ फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और खनिजों से भी भरे होते हैं।

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