केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

जुलाई की सैलरी में बढ़कर आ सकता है DA


नई दिल्ली

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता एक जुलाई से बढ़ने की पूरी संभावना है। उनका महंगाई भत्ता अब सीधे 28 फीसद हो जाएगा। इस बढ़ोतरी से उनकी सैलरी में इजाफा होगा। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर ये भी है कि उन्हें उनकी अटकी हुई तीन किस्तें भी चुकाई जाएंगी।

कर्मचारियों को अभी 17 फीसद की दर से DA का भुगतान होता है, जब ये 11 फीसद बढ़कर 28 फीसद हो जाएगा। इससे उनकी सैलरी में जबरदस्त इजाफा होगा। वहीं, कर्मचारियों को सीधे दो साल के DA का फायदा एकसाथ मिलने वाला है, क्योंकि जनवरी 2020 में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4  फीसद बढ़ा था, फिर दूसरी छमाही यानी जून 2020 में 3 फीसद की बढ़ोतरी हुई थी, अब जनवरी 2021 में महंगाई भत्ता एक बार फिर 4  फीसद बढ़ा है यानी कुल 28  फीसद हो गया है। बता दें इन तीनों ही किस्तों का भुगतान अभी नहीं हुआ है।

अगर केंद्रीय कर्मचारियों के पे-मैट्रिक्स के हिसाब से न्यूनतम वेतन 18000 रुपए है और  इसमें 15  फीसद महंगाई भत्ता जुड़ने की उम्मीद है। इस लिहाज से 2700 रुपए महीना सीधे तौर पर सैलरी में जुड़ जाएगा।  सालाना आधार पर अगर देखें तो कुल महंगाई भत्ता 32400 रुपए बढ़ जाएगा। दरअसल, जून 2021 के महंगाई भत्ते का भी ऐलान होना है। सूत्रों की मानें तो वह भी 4  फीसद बढ़ने का अनुमान है। अगर ऐसा होता है तो 1 जुलाई को तीन किस्तों के भुगतान के बाद अगले 6 महीने में 4  फीसद का और भुगतान होगा।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget