ठाणे-पालघर में मूसलाधार बारिश, जनजीवन अस्त-व्यस्त

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री से फोन पर चर्चा की


मुंबई

ठाणे, पालघर जिले में मंगलवार को हो रही मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। मदद व पुनर्वसन मंत्री विजय बड़ेट्टीवार ने बताया कि पालघर जिले के 22 गांवों का संपर्क टूट गया है। राज्य सरकार की आपदा मोचन बल व स्थानीय नगर निगमकर्मी सड़कों पर गिरे पेड़ व बिजली के खंभों को हटाने का प्रयास कर रहे हैं। बडेट्टीवार ने कहा कि सूबे के तटीय जिलों में अंडरग्राउंड बिजली केबलिंग का विचार किया जा रहा है, जिससे इस तरह के हालात में बिजली व्यवस्था बाधित न हो सके। इस बीच केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मंगलवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से फोन पर चर्चा की और सूबे में तौकते तूफान से हुए नुकसान का ब्योरा लिया। 

बडेट्टीवार ने बताया कि केंद्रीय गृहमंत्री ने मुख्यमंत्री को हर तरह की मदद का आश्वासन दिया है। इसके बाद राज्य सरकार आगामी दो दिनों में तौकते तूफान के प्राथमिक नुकसान की जानकारी एकत्र कर केंद्र सरकार को देने वाली है। साथ ही नुकसान का जायजा लेने के लिए केंद्रीय टीम को जल्द से जल्द महाराष्ट्र भेजने की भी मांग करेगी। जानकारी के अनुसार तौकते तूफान की वजह से मुंबई,ठाणे, पालघर सहित तटीय जिलों में सोमवार से ही जोरदार बारिश हो रही थी। सोमवार को इन इलाकों में 194 मीमी. बारिश दर्ज की गयी। कोलाबा प्रादेशिक मौसम विभाग के कार्यालय ने जानकारी दी है कि 108 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवा बहने की आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को भी मुंबई,ठाणे,पालघर जिले में इसी तरह तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश होने की चेतावनी दी गयी थी।

मंगलवार सुबह से ही मुंबई के किंगसर्कल, वर्ली कोलीवाड़ा, मिलन सबवे, अंधेरी, दादर, वसई , विरार ,नालासोपारा आदि इलाकों में जलभराव हो गया था। मुंबई सहित इन इलाकों में सोमवार से मंगलवार तक हजारों पेड़ गिर गए। नगरनिगमकर्मी इन पेड़ों को काटकर हटाया। सोमवार रात पालघर में 130 गांवों का संपर्क पेड़ गिरने व बिजली के खंभे गिरने की वजह से टूट गया था, लेकिन आपदा मोचन बल की टीम ने तेज काम कर सडक़ों पर पड़ा व्यवधान हटा दिया है। अब सिर्फ 22 गांवों का संपर्क टूटा हुआ है। बडेट्टीवार ने कहा कि तौकते तूफान के प्रभावितों को सरकार की ओर से अधिक से अधिक मदद दी जाएगी।  


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget