खांसी की अचूक दवा

 


खांसी की असरकारी दवा के तौर पर आप गर्म पानी और नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप गर्म पानी में चुटकी भर नमक डालकर उससे गरारे कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको खांसी से हुए गले के दर्द से राहत मिलेगी.

 आंवला खांसी के लिए काफी असरकारी माना जाता है. आंवला में विटामिन-सी होता है, जो ब्लड सरकुलेश को बेहतर बनाता है. अपने खाने में आंवला शामिल कर आप एंटी-ऑक्सीडेंट्स का सोर्स बढ़ा सकते हैं. यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करेगा.

  वो कहते हैं न कि एक सुनार की सौ लोहार की. तो बस, पानी भी खांसी में कुछ ऐसा ही कमाल करता है. आप खांसी से परेशान हैं तो गर्म पानी पिएं. यह गले में जमे कफ को कम करने में मदद करेगा. 

आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची और कुछ नीबू का जूस डालें. इस मिश्रण को दिन में दो से तीन बार लें. यह घरेलू नुस्खा खांसी की रामबाण दवा साबित हो सकता है. 

  खांसी की अंग्रेजी दवा तो बहुत से लोग लेते हैं, लेकिन उसे लेने से नींद आने लगती है और उसके साइड इफेक्ट भी बहुत हैं. इसकी जगह आप हल्दी वाला दूध ले सकते हैं. हल्दी वाले दूध एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इसके अलावा हल्दी में एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने में मददगार होते हैं. तो खांसी की दवा के तौर पर आप हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं.

  लहसुन भी खांसी से राहत दिलाने में कारगर है. इसके लिए आपको लहसुन को घी में भून कर गर्मागरम खाना होगा. 

  अगर आप खांसी से परेशान हैं तो अदरक का जूस पीएं. इसमें शहद मिला कर आप इसका और ज्यादा फायदा उठा सकते हैं. 

  जैसा कि हम बता चुके हैं अदरक और नमक दोनों ही खांसी में गले के दर्द से राहत दिलाते हैं. तो अगर दोनों को एकसाथ खाया जाए तो यह और भी फायदेमंद साबित होंगी. आपको करना बस यह है कि अदरक के टुकड़ों पर नमक लगा कर खाना है.

  अनार का रस भी खांसी से राहत दिलाता है. लेकिन इसके लिए आपको सिर्फ अनार का नहीं, इसमें जरा सा पिपली पाउडर और अदरक भी डालना होगा.

  खांसी के साथ अक्सर बलगम भी हो जाती है. यह बेचैनी और दर्द पैदा करती है. इससे बचने के लिए आप काली मिर्च को देसी घी में मिलकार ले सकते हैं. राहत महसूस होगी.

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget