नाश्ते में बिस्किट से बेहतर केला

banana

कोरोना वायरस की दूसरी लहर तेजी से भारत में आ गई है, जिसके चलते एक दिन में लाखों मामले सामने आ रहे हैं। सोशल डिस्टेंसिंग, सेनेटाइज़ेशन के साथ हमें अपने खान-पान का भी खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि जब तक आपकी इम्युनिटी स्ट्रांग नहीं होगी आप इस संक्रमण से लड़ नहीं सकते हैं। संतुलित भोजन के साथ, पौष्टिक और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले भोजन करना भी बहुत जरूरी है। सुबह-सुबह के नाश्ते में लोग बिस्किट, रस्क या ब्रेड खाते हैं, पर ये हमारी हेल्थ के लिए सही नहीं है।

केले के बारे में कहा जाता है कि इससे ब्लड शुगर बढ़ता है और इन कारणों से कई लोग केला नहीं खाते हैं। जबकि केला बिस्किट खाने से कहीं ज्यादा बेहतर होता है। वजह भी साफ है कि बिस्किट में जीरो न्यूट्रिशन होता है।

शुगर के मरीज भी आराम से खा सकते हैं केला

केले को शुगर के मरीज भी खा सकते हैं। बस डायबिटीज के मरीजों को केले के साथ बादाम का सेवन करना चाहिए। इन दोनों को साथ खाने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।

तुरंत एनर्जी के लिए खाएं केला

अगर आप खेल में रूचि रखते हैं तो केला आपके लिए काफी फायदेमंद है। खासकर किसी ट्रेनिंग के दौरान जब स्टेमिना और ताकत की जरूरत होती है, तो केला आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है। इसमें मौजूद फाइबर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की कम मात्रा, आपकी रक्त कोशिकाओ और मांसपेशियों में शर्करा को धीरे-धीरे रिलीज करके आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखती है। आपने अक्सर देखा भी होगा कि एनर्जी के लिए केला खाने की सलाह दी जाती है।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget