मनपा चुनाव को लेकर सोमवार को निर्णय!

राज्य चुनाव आयोग के साथ होगी बैठक


मुंबई

फरवरी 2022 में होने वाले मनपा चुनाव को लेकर सोमवार को निर्णय हो सकता है। राज्य चुनाव आयोग के साथ मनपा चुनाव विभाग के अधिकारियों की बैठक होगी, जिसमें मनपा के चुनाव को लेकर निर्णय लिया जाएगा। मनपा प्रशासन का मानना है कि फरवरी में चुनाव कराना है तो उसके लिए अभी से तैयारियां करनी होगी। वार्डों के आरक्षण से लेकर नए मतदाताओं को जोड़ने के लिए काम किया जाना है। चुनावी कार्य के लिए कर्मचारियों  की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए राज्य चुनाव आयोग से अनुमति लेकर अभी से तैयारी करनी होगी।

बता दें कि फरवरी महीने में मनपा चुनाव नियमतः होना चाहिए। फरवरी 2017 में हुए चुनाव हुआ था, जिसकी अवधि फरवरी 2022 में समाप्त हो जाएगी। 2022  फरवरी  के पहले चुनाव होना चाहिए। कोरोना काल में कलकत्ता और उत्तर प्रदेश में हुए चुनाव के दौरान कोरोना का अधिक फैलाव हुआ। इस बीच कोरोना की तीसरी लहर भी आने की संभावना  है, जिसके चलते फरवरी में चुनाव कराया जाने को लेकर आशंका जताई जा रही है। मनपा प्रशासन के चुनाव विभाग का कहना है कि फरवरी में चुनाव करना है तो अभी से तैयारियां करनी होगी। मनपा सहायक आयुक्त संगीता हसनाले ने कहा कि राज्य चुनाव आयोग के साथ सोमवार को बैठक की जाएगी, जिसमें मनपा चुनाव को लेकर निर्णय लिया जाएगा। यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की जाएगी, जिसमे राज्य चुनाव आयोग प्रमुख  यूपीएस मदान मनपा अतिरिक्त आयुक्त  अश्विनी जोशी मनपा सहायक आयुक्त संगीता हसनाले इस बैठक में उपस्थित रहेंगी। जिसमे मनपा चुनाव को लेकर अन्तिम निर्णय लिया जाएगा। उसके बाद राज्य मंत्रिमंडल का क्या निर्णय है, इस पर निर्णय लिया जा सकता है। राज्य सरकार द्वारा लिया जाने वाला निर्णय अंतिम रहेगा।  नवी मुंबई सहित वसई विरार महानगर पालिका का चुनाव 2020 में होना था, लेकिन कोरोना काल के कारण चुनाव आगे बढ़ा दिया गया। अब इसी आधार को मानकर एक सुगबुगाहट हो रही है कि कहीं मनपा का चुनाव तो कुछ साल के लिए आगे ढकेला जाएगा क्या? इस तरह का सवाल खड़ा किया जा रहा है।

चुनाव आगे टला तो महापौर का करना होगा चुनाव

महापौर का पद ढाई साल का होता है। चुनाव आगे टला तो महापौर पद का दोबारा चुनाव करना होगा। महापौर किशोरी पेंडेकर का कार्यकाल खत्म होने के बाद नए महापौर का चुनाव करना होगा, इतना ही नहीं सभी समिति के अध्यक्षों का भी चुनाव करना होगा।

मनपा के 227 सदस्य में अभी 226 सदस्य हैं

शिवसेना 97

भाजपा 83

कांग्रेस 29

समाजवादी पार्टी 6

मनसे 1

एमआईएम 2

Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget