अच्छी सेहत चाहिए तो सुबह जल्दी जगने की बनाएं आदत

wakeup

सुबह जगने के फायदे हम सब जानते हैं। हालांकि बदलती लाइफ स्टाइल में कई बार जल्दी जगना पॉसिबल नहीं होता, लेकिन जब कभी अर्ली मोर्निंग उठते हैं तो पूरे दिन गुड फीलिंग वाला फैक्टर बना रहता है। इतना ही नहीं अगर सुबह जगने की आदत बना ली जाए तो कई ऐसी बीमारियां हैं जो दूर हो सकती हैं। इसलिए अगर अब तक आप जल्दी नहीं उठते हैं तो जल्दी जगने की आदत बना लीजिए क्योंकि ये आपको कई बड़ी बीमारियों से दूर रखेगी। तो चलिए आपको बताते हैं सुबह सवेरे जगना कितना अच्छा होता है।

अगर सनराइज के समय जगा जाए तो वो सेहत के लिए वरदान है। आयुर्वेद के मुताबिक टाइम पर सोना और टाइम पर जागने की आदत कई रोगों को दूर भगाती है। डॉक्टर्स भी मानते हैं कि सुबह जागना हेल्थ के लिए अच्छा है। लेट जागने की वजह से सुबह से ही हर काम लेट होने लगता है जिसका प्रेशर दिमाग में रहता है और तनाव बढ़ता है।

सूर्योदय देखने से फ्रेशनेस आती है और बॉडी के हॉर्मोन्स भी रेगुलेट रहते हैं। जिसकी वजह से डिप्रेशन जैसी मानसिक बीमारी दूर होती है। सुबह के वक्त नेचुरल ब्यूटी, साफ हवा आपको पूरे दिन पॉजिटिव एनर्जी देती है। जिसकी वजह से पूरा दिन अच्छा बीतता है। सुबह जल्दी जगने से रात को सोने का टाइम भी सही होता है जिससे नींद न आने जैसी बीमारियों में भी आराम मिलता है।

मोटापे से मिलेगी मुक्ति

ज्यादातर लोग एक्सरसाइज करना चाहते हैं लेकिन टाइम की कमी के चलते कर नहीं पाते। अगर सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज कर ली जाए तो पूरे दिन आप वर्कआउट करने से फ्री हैं। सुबह-सुबह एक्सरसाइज करने से आपकी बॉडी एक्टिव हो जाती है और फुल डे एनर्जी बनी रहती है। सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज करने से आपका खाया पिया भोजन भी अच्छे तरीके से पच जाता है और बॉडी फिजिकली और मेंटली फिट रहती है।

हार्ट की बीमारी रहेगी दूर

हार्ट की बीमारी आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल का ही परिणाम है। गलत खाने-पीने की आदत और वर्कआउट ना करने से दिल की बीमारी बढ़ रही है। सुबह जल्‍दी उठकर एक्‍सरसाइज करने वाले लोगों में हार्ट से संबंधित समस्याएं पैदा होने की संभावना कम होती है क्योंकि सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर में बल्ड सर्कुलेशन सही तरीके से और बेहतर हो जाता है, जिससे आपका दिल स्वस्थ रहता है।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget