'यास' की तबाही वाली प्यास!

चक्रवाती बारिश का कहर शुरू, दो लोगों की मौत


नई दिल्ली

यास तूफान अब खतरनाक चक्रवात में तब्दील हो चुका है। पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटीय इलाकों पर चक्रवाती तूफान 'यास' का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग ने चक्रवात के गंभीर तूफान में तब्दील होने की आशंका जताई है। चक्रवाती तूफान यास के आज दोपहर पारादीप के दक्षिण में टकराने का अनुमान है।  पूर्णिमा के चलते चक्रवाती तूफान आज बेहद खतरनाक होगा। वहीं, ओडिशा के बालासोर में मंगलवार देर शाम से ही तेज हवा के साथ बारिश हो रही है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया कि तूफान यास के चलते दो घटनाएं हुई हैं। हालिशहर में 40 घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। दूसरी घटना चिनसराह में हुई है, जहां कुछ घरों के क्षतिग्रस्त होने की खबर है। पांडुआ में करंट लगने से दो लोगों की मौत हो गई है।

मौसम विभाग के अनुसार तबाही के लिए प्‍यासा यास तूफान आज ओडिशा में दस्तक देगा। इस बीच ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर स्थितियों का जायजा लिया। यास के खतरनाक मंसूबे को भांपते हुए एनडीआरएफ ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली है। पांच राज्यों में एनडीआरएफ की 115 से ज्यादा टीमें तैनात हैं। इसके अलावा 20 टीमों को रिजर्व पर रख गया है। साइक्लोन के पल-पल की जानकारी लेने के लिए एनडीआरएफ ने खास कंट्रोल रूम भी बनाया है, जिससे तुरंत हालात के मुताबिक रणनीति बनाई जा सके। एनडीआरएफ के डायरेक्टर जनरल एसएन प्रधान ने कहा है कि एनडीआरएफ ने जिन टीमों को लगाया है उनमें 52 ओडिशा तो 45 पश्चिम बंगाल में तैनात की गई हैं।

पैसा लौटाएगा रेलवे

नार्थ-ईस्ट फ्रंटियर रेलवे ने बताया है कि तूफान के मद्देनजर 24 मई से 29 मई तक 38 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया है। रेलवे यात्रियों के टिकट के पैसे रिफंड कर देगा। इनमें कोलकाता और दक्षिण की ओर जाने वाली ट्रेनें शामिल हैं। 

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में यास तूफान की वजह से कई राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है। तूफान का असर बिहार, यूपी और झारखंड में भी देखने मे मिलेगा। 

पटना में मौसम विभाग के अनुसार झारखंड के ऊपर से मूव करने की वजह से बिहार में भी तूफान का असर देखने को मिलेगा।

तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी इसका प्रभाव दिखाई देने की आशंका है। इन राज्यों के अलावा झारखंड और केरल के तटवर्ती इलाकों के कुछ हिस्‍से भी तक्रवाती तूफान से प्रभावित हो सकते हैं। असम और मेघालय में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget