चक्रवात प्रभावित अन्य राज्यों को भी मिले मदद


मुंबई 

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने गुरुवार को कहा कि महाराष्ट्र और गोवा सहित छह राज्यों में चक्रवाती तूफान तौकते की वजह से नुकसान पहुंचा है, लेकिन केंद्र ने केवल गुजरात को आर्थिक मदद देने की घोषणा की है। शिवसेना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महाराष्ट्र और गोवा के लिए भी जल्द आर्थिक सहायता की घोषणा करने की उम्मीद जाहिर की है। 

वहीं, महाराष्ट्र में विपक्ष के नेता देवेंद्र फड़नवीस ने कहा कि प्रधानमंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा है कि केंद्र सभी चक्रवात प्रभावित राज्यों की मदद करेगा। भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि महाविकास आघाडी (एमवीए) सरकार प्रधानमंत्री के गुजरात दौरे को लेकर जान-बूझकर विवाद खड़ा कर रही है। 

अन्य राज्यों से भेदभाव क्यों: चव्हाण

महाराष्ट्र में शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस की गठबंधन (एमवीए) सरकार है। मोदी ने बुधवार को चक्रवात प्रभावित गुजरात का दौरा किया था और राज्य को राहत कार्य के लिए एक हजार करोड़ रुपये की सहायता देने की घोषणा की थी। उन्होंने राज्य में चक्रवात से हुई घटनाओं में मारे गए लोगों के परिवार को दो-दो लाख रुपये बतौर अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की थी।  राज्य राकांपा के प्रमुख और जलसंपदा मंत्री जयंत पाटिल ने ट्वीट किया कि पिछले साल चक्रवात के कारण कोकण में तबाही मची, लेकिन केंद्र ने बेहद मामूली राहत राशि दी। अब छह अन्य राज्यों में भी चक्रवाती तूफान से नुकसान हुआ है, लेकिन गुजरात के अलावा किसी की आर्थिक मदद नहीं की गई। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने ट्वीट में कहा कि चक्रवात से पूरा पश्चिमी तट प्रभावित हुआ है। पांच राज्य इसकी चपेट में आए हैं। फिर भी प्रधानमंत्री ने सिर्फ गुजरात का दौरा किया और वित्तीय सहायता की घोषणा की। चव्हाण ने सवाल उठाया कि ये भेदभाव क्यों? क्या बाकी राज्यों की पीड़ित जनता के प्रति आपका कोई दायित्व नहीं?

सभी राज्यों को मिलेगी मदद: फड़नवीस

वहीं, फड़नवीस ने कहा कि प्रधानमंत्री के गुजरात दौरे के बाद केंद्र सरकार द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि चक्रवात प्रभावित सभी राज्यों की केंद्र आर्थिक मदद करेगा। पूर्व मुख्यमंत्री ने रायगड़ में पत्रकारों से कहा कि महाराष्ट्र में एमवीए सरकार जान-बूझकर प्रधानमंत्री के गुजरात दौरे को लेकर विवाद खड़ा कर रही है।

पीएम का दिल बहुत बड़ा: संजय राउत

इस बीच शिवसेना के सांसद संजय राउत ने कहा कि गुजरात को मिले एक हजार करोड़ रुपए की आर्थिक मदद से कोई नाराजगी नहीं है। वह राज्य भी भारत का हिस्सा है और चक्रवात से वहां नुकसान हुआ है। राउत ने पत्रकारों से कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का दिल बहुत बड़ा है। विपक्ष के नेता देवेंद्र फड़नवीस ने महाराष्ट्र में चक्रवात प्रभावित इलाकों का दौरा किया है। उनका कहना है कि वे केंद्र को यहां हुए नुकसान के बारे में बताएंगे। राज्यसभा के सांसद ने कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी शुक्रवार को प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि जिस भी मदद की जरूरत है, उसका एक विस्तृत ज्ञापन तैयार किया जाएगा। मुझे विश्वास है कि केंद्र महाराष्ट्र को 1500 करोड़ रुपए और गोवा को 500 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद करेगा।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget