पूर्वी बिहार में तेज हवा के साथ बारिश शुरू

पटना

चक्रवाती तूफान यास बिहार पहुंच चुका है। कोसी, सीमांचल और पूर्वी बिहार में तूफान का असर दिखाई देने लगा है। सुबह से ही तेज हवा के साथ बारिश हो रही है। कई जिलों में तेज हवा के कारण बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई है। तेज हवा और बारिश की वजह से यहां के तापमान में गिरावट आई है। सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है।

मौसम विभाग कोसी, सीमांचल और पूर्वी बिहार में भारी बारिश होने का अलर्ट पहले ही जारी कर चुका है। बारिश से मूंग और मक्के की फसल को नुकसान हो सकता है। वहीं उत्तर बिहार के जिलों में भी तूफान का असर दिख रहा है। यहां तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो चुकी है। अगले दो दिनों तक यहां भारी बारिश होने के आसार हैं। जिला प्रशासन ने यास के मद्देनजर कंट्रोल रूम बनाया है।

भागलपुर, सुपौल, कटिहार और पूर्णिया सहित कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। अभी तक राज्य के किसी भी जिले से जान माल के नुकसान की खबर नहीं मिली है। बुधवार को मौसम विभाग ने बताया कि बिहार में चक्रवात यास कम प्रभावी होकर डिप्रेशन में बदल जाएगा। यहां इसकी रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे रह जाएगी। इससे पहले बुधवार को तेज हवा और बारिश से ओडिशा और बंगाल के सैकड़ों तटीय गांवों में पानी भर गया और लाखों घर उजड़ गए।

चक्रवात यास तीन घंटे तक झारखंड में ही रहेगा। तब यह और भी कमजोर होकर डिप्रेशन में बदल जाएगा। मौसमविदों का कहना है कि अगर इसी तरह चक्रवात कमजोर होता रहा तो यह पहले डिप्रेशन और फिर उससे भी कम ताकतवर 'लो प्रेशर एरिया' में बदल जाएगा। 

जैसे-जैसे यह उत्तर की ओर बढ़ेगा बिहार में हवा और बारिश की रफ्तार में थोड़ी तेजी आती जाएगी। बिहार के 26 जिलों में मौसम को लेकर सामान्य अलर्ट जारी किया गया है। पटना एयरपोर्ट पर भी अलर्ट की स्थिति है। विमानों के पायलटों को मौसम की स्थिति की पल-पल की अपडेट भेजी जा रही है।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget