तरबूज खाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान




सीला, लाल-लाल और बेहद स्वादिष्ट तरबूज सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद होता है। तरबूज में 92 फीसदी पानी होता है। गर्मियों में ये फल खाने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है और शरीर में काफी एनर्जी आती है। तरबूज में पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम, विटामिन ए, विटामिन बी1, बी6, सी और डी व लायकोपीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए ये फल बेहद गुणकारी माना जाता है। लेकिन इसे खाने से पहले कुछ बातों को ध्यान रखना जरूरी है...

1. एक दिन में 400-500 ग्राम तरबूज का सेवन पर्याप्त है। इसे ज्यादा खाने से ओवर हाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। साथ ही लूज मोशन, गैस, पेट फूलना और डायरिया जैसी दिक्कतें हो सकती है।

2. तरबूज खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए क्यांकि इस फल में पहले से ही काफी मात्रा में पानी और फ्रुक्टोज की उपस्थिति होती है, ऐसे में डाइजेशन संबन्धी समस्या हो सकती है।

3. रात में तरबूज नहीं चाहिए, इससे वजन बढ़ता है, साथ ही पेट सबन्धी परेशानियां हो सकती हैं।

4.रोजाना ड्रिंक करने वालों को तरबूज नहीं खाना चाहिए। उन्हें लिवर इंफ्लेमेशन की शिकायत हो सकती है।

5. डायबिटीज के मरीजों को तरबूज का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए वर्ना शरीर में ग्लूकोज लेवल बढ़ सकता है।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget