टुकड़ों में लॉकडाउन, कोरोना थोड़ा डाउन

delhi lockdown

नई दिल्ली

कुछ राज्यों में लगाए गए लॉकडाउन की वजह से पूरे देश में तेज रफ्तार से फैल रहे कोरोना का असर अब थोड़ा डाउन हुआ है। इस आंशिक सफलता को देखते हुए पूरे देश में लॉकडाउन लगाने का दबाव केंद्र सरकार पर बढ़ता जा रहा है, जबकि प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्व में ही कह दिया है कि लॉकडाउन अंतिम विकल्प है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के 3 लाख 57 हजार 229 मामले सामने आए हैं। इस दौरान 3,449 लोगों की मौत हुई है। देश में बीते 24 घंटों में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 3 लाख 20 हजार 289 रही है जो अच्छे संकेत दिखा रही है। इसको मिलाकर देश में अब तक कुल 1 करोड़ 66 लाख 13 हजार 292 लोग कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। इससे रिकवरी दर बढ़कर 81.91% हो गई है।

यूपी में बढ़ा लॉकडाउन 

कोरोना संक्रमण के कहर को देखते हुए उत्तर प्रदेश में जारी साप्ताहिक लॉकडाउन अगले दो दिन के लिए बढ़ा दिया गया है। यूपी में अब 6 मई को सुबह 7 बजे तक आंशिक कर्फ्यू जारी रहेगा। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से 24 घंटे में 352 कोरोना संक्रमित लोगों की मौत हुई है वहीं, कोरोना वायरस संक्रमण के 25,858 नए मामले आए हैं, जबकि 38,683 लोग संक्रमण से ठीक हुए हैं। लखनऊ में 2407 नए केस मिले हैं।

बिहार में लगा लॉकडाउन 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार में लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर दी है। राज्य में लॉकडाउन 5 से 15 मई तक लगाया गया है, ये बुधवार से प्रभावी ढंग से लागू होगा। अब तक राज्य में सख्ती बढ़ाते हुए नाइट कर्फ्यू घोषित किया गया था। कल हाईकोर्ट से कड़ी फटकार खाने के बाद नीतीश कुमार ने राज्य में पूर्ण लॉकडाउन का एलान कर दिया। बिहार में कोरोना के आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं।

दिल्ली में बढ़ाया गया लॉकडाउन 

दिल्ली में कोरोना की चौथी लहर को काबू करने के लिए लॉकडाउन को 7 और दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है। दिल्ली में सबसे पहले 19 अप्रैल की रात दस बजे से 6 दिनों का लॉकडाउन लगाया गया था। बाद में 25 अप्रैल को इसे एक हफ्ते के लिए और बढ़ा दिया गया था जो 3 मई को सुबह 5 बजे खत्म होने वाला था। वहीं अब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसे एक और हफ्ते के लिए बढ़ाने का ऐलान किया है।

हरियाणा में तालाबंदी

हरियाणा में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए हरियाणा सरकार ने पूरे राज्य में लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है। राज्य में 3 मई से 7 दिन का लॉकडाउन लगाया जा चुका है। गृहमंत्री अनिल विज ने बताया कि 3 मई दिन सोमवार से 7 दिन के लिए सारे हरियाणा में पूर्ण लॉकडाउन घोषित किया गया है। हरियाणा में 24 घंटे के अंदर 15786 केस दर्ज हुए जबकि इसी दौरान 153 लोगों की मृत्यु हई।

महाराष्ट्र सरकार ने लॉकडाउन जैसी पाबंदियों को 15 मई तक बढ़ा दिया, ताकि राज्य में कोरोना वायरस महामारी के प्रसार पर रोक लगाई जा सके। महाराष्ट्र में मंगलवार को बीते 24 घंटे में कोरोना के 51,880 नए मामले सामने आए, जबकि इस अवधि में 65,934 लोग ठीक हुए और 891 लोगों की मौत हो गई। प्रदेश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 6,41,910 है, जबकि अब तक कुल 71,742 लोगों की मौत हुई है।

मध्य प्रदेश में कोरोना के संक्रमण को देखते हुए राजधानी भोपाल में कोरोना कर्फ्यू को 10 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। पहले 3 मई तक पाबंदी थी। इसके अलावा मध्य प्रदेश के कई और जिलों में भी इसी प्रकार की पाबंदिया लागू हैं। 

छत्तीसगढ़ के रायपुर, दुर्ग समेत कई जिलों में लॉकडाउन 5 मई तक है और इसे एक बार फिर बढ़ाए जाने की चर्चा हो रही है।

ओडिशा सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए पांच मई से राज्य में 14 दिन का लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है। मुख्य सचिव एससी मोहपात्रा की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि जरूरी सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि लोगों को सुबह छह बजे से दोपहर 12 बजे के बीच उनके घरों के 500 मीटर के दायरे में जरूरी चीजें खरीदने की इजाजत दी जाएगी।

केरल में पिछले महीने से ही लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लगाई गई हैं। वहीं तमिलनाडु में भी रविवार को पूरी तरह लॉकडाउन रखा गया है। साथ ही एक सरकारी आदेश में कहा गया कि रात्रि कर्फ्यू पूरे राज्य में रात दस बजे से सुबह चार बजे तक लागू रहेगा। इसमें कहा गया कि कर्फ्यू के दौरान निजी और सार्वजनिक वाहनों पर पाबंदियां जारी रहेंगी। 

असम में 4475, पंजाब में 7601 केस दर्ज हुए है। इन राज्यों में रफ्तार बढ़ने की संभावना है।

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget