फ्री मिलेगी स्पूतनिक वैक्सी

बशर्ते आपको करना होगा यह काम


कानपुर

रूस की सैर और मुफ्त में स्पूतनिक वैक्सीन। जी हां, यह सच है। रूस ने भी भारतीयों को अपने यहां आने के लिए उड़ानें खोल दी हैं। इस कॉम्बो पैकेज में सबसे ज्यादा दिलचस्पी डॉक्टरों और बिजनेसमैन्स की है। अभी तक की गई बुकिंग में 65 से ज्यादा सिर्फ डॉक्टर और उनके परिजन हैं। 1.30 लाख रुपए के 25 दिन के रूस हॉलीडे पैकेज में टीके की दो मुफ्त डोज भी दी जाएंगी, लेकिन टीके का सर्टिफिकेट नहीं दिया जाएगा। पैकेज के लिए गुरुग्राम, दिल्ली, नोएडा, लखनऊ और कानपुर में बुकिंग हो रही है।

दूसरे बैच के लिए 175 सीटें बुक

कोरोना काल में सबसे ज्यादा असर पर्यटन पर पड़ा है। अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद हैं, कई देशों ने कोरोना को लेकर कड़ी पाबंदियां लगा दी हैं। कोरोना पर काबू पाने के लिए पूरी दुनिया में टीकाकरण कार्यक्रम जोरों पर चलाया जा रहा है। ऐसे में स्पूतनिक वैक्सीन और टूरिज्म का कॉम्बो पैकेज लुभाने वाला है। पहला बैच 15 मई को रवाना हो चुका है और 29 मई की बुकिंग जारी है। अब अगला बैच जून में जाएगा। अगले बैचों के लिए अब तक 175 लोगों ने सीट बुक करा ली हैं। इसमें 22 कनपुरिए भी हैं।

स्पूतनिक के ट्वीट ने मचाई सनसनी

स्पूतनिक-वी ने एक महीने पहले अपने आधिकारिक अकाउंट पर वैक्सीन टूरिज्म पर ट्वीट किया था, जिसका नाम था- रूस में स्पूतनिक-वी वैक्सीनेशन। रूस ने भारतीयों को वैक्सीन के लिए उड़ान भरने की अनुमति दी है। बुकिंग के लिए सिर्फ आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट चाहिए। यूपी टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन के अवीक घोष ने बताया कि रूस में कम से कम सात दिन रहने वाले विदेशियों को वैक्सीन लगाई जा सकती है। हालांकि अभी तक रूसी सरकार ने इस वैक्सीनेशन ट्रैवल के बारे में कोई करार नहीं किया है।

टीके का सर्टिफिकेट नहीं मिलेगा

रूसी स्वास्थ्य अथॉरिटी ने अभी तक सैलानियों के वैक्सीनेशन को लेकर कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है। रूसी नागरिकों के सिवा केवल उन्हीं पर्यटकों को वैक्सीन का सर्टिफिकेट दिया जा रहा है, जिनका मास्को में रजिस्ट्रेशन, रुकने का परमिट और रूसी हेल्थ इंश्योरेंस है। इससे यह भी साफ हो गया है कि रूस की प्राइवेट क्लीनिक किसी विदेशी को टीका नहीं लगाएंगी, बल्कि यह स्कीम फार्मा कंपनी ने निकाली है। इसलिए पैकेज लेने वाले भारतीयों को वैक्सीन का सर्टिफिकेट नहीं मिलेगा।

24 रात और 25 दिन का है यह पैकेज

करीब 1.30 लाख रुपये के 24 रात और 25 दिन के इस में दिल्ली-मॉस्को की हवाई टिकट, सेंट पीटर्सबर्ग के थ्री स्टार होटल में चार दिन ठहरने की सुविधा, मॉस्को के थ्री स्टार होटल में 20 दिन ठहरने की सुविधा, मास्को-सेंट पीटर्सबर्ग आने-जाने की ट्रेन टिकट के अलावा 24 दिनों तक ब्रेकफास्ट और डिनर भी शामिल है। मास्को में प्रवेश करने के बाद सबसे पहले स्पूतनिक की पहली डोज दी जाएगी। यात्रा की वापसी पर दूसरी। इस पैकेज में दस हजार रुपये वीजा फीस शामिल नहीं है।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget