'तौकते' का सामना करने प्रशासन सतर्क

 'तौकते' का सामना करने प्रशासन सतर्क

मुंबई

अस्पतालों में बिजली आपूर्ति बाधित नहीं होने और ऑक्सीजन की आपूर्ति को सुचारु बनाए रखने की पूर्व तैयारियां हो चुकी है और प्रशासन पूरी तरह सजग है। मुख्य सचिव सीताराम कुंटे ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि समुद्री किनारों के नजदीक डोलवी जेएसडब्ल्यू (230 मीट्रिक टन), डोलवी आयनॉक्स (120 मीट्रिक टन), लिंडे तलोजा (245 मीट्रिक टन), आयनॉक्स रायगड (120 मीट्रिक टन), लिंडे प्राक्स एअर मुरबाड (120 मीट्रिक टन), जैसे साधारणत: 900 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन करने वाले संयंत्र सुरक्षित रखने के लिए सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी, रायगड, पालघर सहित मुंबई महानगरपालिका आयुक्त को निर्देश दिए गए हैं।  समुद्र किनारे के पास डोलवी ऑक्सीजन परियोजना है। यहां डबल फीडर बिजली की आपूर्ति और मजबूत तारों से तूफान की तीव्रता को कोई नुकसान नहीं होगा। हालांकि महावितरण कंपनी, सार्वजनिक लोकनिर्माण और परियोजना कर्मियों को सतर्क रहने की चेतावनी दी गई है।

मछुआरों को चेतावनी

सागरी जिले के मछुआरों को पहले ही चक्रवात की चेतावनी दी जा चुकी है और वे अपनी सभी नावों के साथ तट पर लौट आए हैं। पालघर से कुछ मछुआरे लौट रहे हैं। तटों पर कच्चे घरों को खाली करा लिया गया है। यह देखा गया है कि तटीय क्षेत्र में कोई भी स्वास्थ्य यंत्रणा कच्चे मकान में नहीं है। तटीय जिलों में कोविड के साथ-साथ गैर-कोविड रोगियों के लिए दवाओं की पर्याप्त आपूर्ति है, जिनमें रेमडिसिविर, फेविपिरवीर, मिथाइल प्रेडनिसोलोन, डॉक्सीसाइक्लिन, पैरासिटामोल, हेपरिन, एम्फोटेरिसिन बी और परीक्षण किट, पीपीई आदि शामिल हैं। बैठक में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव आशीष कुमार सिंह, प्रधान सचिव राहत-पुनर्वास असीम गुप्ता, चिकित्सा शिक्षा सचिव सौरभ विजय सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।


'तौकते' का साइड इफेक्ट, सोमवार को नहीं होगा टीकाकरण

मुंबई। चक्रवाती तूफान तौकते के अलर्ट के बाद मनपा ने कोरोना वैक्सीनेशन अभियान को 15 और 16 मई के लिए स्थगित करने का फैसला किया था. लेकिन अब साइक्लोन की संभावना को देखते हुए सोमवार 17 मई के लिए भी टीकाकरण टाल दिया गया है। मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल के मुताबिक मौसम विभाग (आईएमडी) द्वारा चक्रवाती तूफान तौकते को लेकर जारी चेतावनी के मद्देनजर अब सोमवार 17 मई को होने वाला टीकाकरण कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है। मेयर किशोरी पेडनेकर ने बताया कि टीकाकरण सोमवार को बंद रहने के बाद मंगलवार से तय कार्यक्रम के तहत जारी रहेगा।

महापौर ने बताया कि अब मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को वैक्सीनेशन अभियान फिर से चलाया जाएगा। तौकते तूफान गोवा को पार कर चुका है और अब यह रत्नागिरी के पास है। हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। लाइफ गार्ड सहित हमारी टीमें समुद्र के पास तैनात हैं। हमने सभी बड़े पेड़ों को काट दिया है और पुलिस गश्त कर रही है। मनपा के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों को परेशानी और संभावित भीड़ से बचने के लिए यह निर्णय लिया गया, क्योंकि शहर में चक्रवात के कारण बारिश होने की संभावना है। कोरोना केंद्रों के करीब 384 खतरनाक पेड़ों को पहले ही काट दिया गया है।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget