सादगी से मना महाराष्ट्र दिवस

मुख्यमंत्री ने मंत्रालय में किया ध्वाजारोहण |    हुतात्मा चौक जाकर शहीदों को किया नमन

maharashtra din

मुंबई

 एक मई को महाराष्ट्र का  61वां स्थापना दिवस कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण की वजह से बेहद सादगी से मनाया गया। राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंत्रालय में ध्वजारोहण किया और इसके बाद हुतात्मा चौक जाकर संयुक्त महाराष्ट्र आंदोलन में अपने प्राणों का बलिदान देने वाले शहीदों को नमन किया। उन्होंने मंत्रालय में ध्वजारोहण के बाद जिजाऊ मां की प्रतिमा का अभिवादन किया।

इस मौके पर राजस्व मंत्री बाला साहेब थोरात, गृह मंत्री दिलीप वलसे-पाटिल, मुंबई की महापौर किशोरी पेडणेकर, राज्य के मुख्य सचिव सीताराम कुंटे, पुलिस महासंचालक संजय पांडे, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव आशीष कुमार सिंह, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनुकुमार श्रीवास्तव, मुंबई मनपा आयुक्त आयएस चहल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव विकास खारगे, राजशिष्टाचार विभाग के प्रधान सचिव तथा मुख्य राजशिष्टाचार अधिकारी मनीषा म्हैसकर, मुख्यमंत्री के सचिव आबासाहेब जऱ्हाड, मुंबई पुलिस आयुक्त हेमंत नगराले आदि उपस्थित थे। ध्वजारोहण समारोह के बाद मुख्यमंत्री ठाकरे ने मंत्री थोरात, मंत्री वलसे-पाटिल की उपस्थिति में मंत्रालय में छत्रपति शिवाजी महाराज, डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर, राजमाता जिजाऊ की प्रतिमा पर पुष्प अर्पण कर अभिवादन किया।

शहीदों को नमन

मुख्यमंत्री ठाकरे ने महाराष्ट्र दिवस पर हुतात्मा चौक जाकर संयुक्त महाराष्ट्र आंदोलन के शहीदों को पुष्पचक्र अर्पित करते हुए उनका अभिवादन किया। इस दौरान राज्य के गृह मंत्री दिलीप वलसे-पाटिल, मुंबई की महापौर किशोरी पेडणेकर, मुख्य सचिव सीताराम कुंटे, प्रधान सचिव आशीष कुमार सिंह, पुलिस महासंचालक संजय पांडे, महानगरपालिका आयुक्त इकबाल चहल, मुंबई शहर के कलेक्टर राजीव निवतकर ने भी शहीदों को पुष्पचक्र अर्पित कर उनका अभिवादन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने मजदूर दिवस की भी शुभकामनाएं दी।

मुख्यमंत्री ने की अडार पूनावाला से चर्चा

ध्वाजारोहण के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए अजित पवार ने कहा कि राज्य को अधिक टीके मिलने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सीरम इंस्टीट्यूट के अडार पूनावाला से बातचीत की है। चर्चा के दौरान उन्होंने टीके की अधिक आपूर्ति की बात की, हालांकि उन्होंने इतनी बड़ी मात्रा में टीके की आपूर्ति को असंभव बताया। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि फिलहाल की स्थिति को ध्यान में रखते हुए अडार पूनावाला को महाराष्ट्र और देश के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए थी। टीके बनाने का संयंत्र पुणे में है, इसलिए अधिक से अधिक टीके लेने का प्रयास होने चाहिए। शुरुआत में तैयार होने वाले टीके को दूसरे देशों को देने की जरूरत नहीं थी।

राज्यपाल ने दी जनता को महाराष्ट्र दिवस की शुभेच्छा 

पिछले डेढ़ साल से राज्य एकजुट होकर कोरोना के संकट से लड़ रहा है. इस महामारी से निपटने के लिए प्रशासन ने विभिन्न उपाय किया है. इस संकट से राज्य जल्द उबरेगा और राज्य की अर्थव्यवस्था में सुधार आएगा. शनिवार को राजभवन में महाराष्ट्र के 61वें दिवस पर झंडा वंदन का कार्यक्रम आयोजित किया गया जहां झंडा वंदन करने के बाद राज्यपाल ने रेडियो के माध्यम से राज्य की जनता को संबोधित किया।

टीकाकरण में राज्य सबसे आगे 

राज्यपाल ने कहा कि सरकार ने टीकाकरण शुरू किया है. महाराष्ट्र एक ऐसा राज्य है जहां अन्य राज्यो की तुलना में सबसे अधिक टीकाकरण किया गया है. 22 अप्रेल तक राज्य में एक करोड़ 37 लाख लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget