देशभर में बदला मौसम का मिजाज

इन राज्यों में बारिश की चेतावनी


नई दिल्ली

देशभर में मौसम का मिजाज बदलने लगा है। गर्मी के साथ-साथ कई राज्यों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। खासकर उत्तर-पूर्वी राज्यों और मध्य भारत के कई इलाकों में लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक बारिश का दौर जारी रह सकता है। राजस्थान में कई स्थानों पर हल्की बारिश के साथ धूल भरी आंधी देखी गई, जबकि पंजाब और हरियाणा के 1-2 जिलों में हल्की बारिश के साथ आंधी देखी गई है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलवा बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, और तमिलनाडु में हल्की बारिश होने की संभावना है।

राजधानी दिल्ली के कई इलाकों और हरियाणा के आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में अगले 2 घंटे के भीतर तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक इस दौरान हवा की रफ्तार 10 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है। गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं। विभाग के वैज्ञानिकों ने कहा है कि दिल्ली और एनसीआर सहित यूपी के कई जिलों में अगले दो घंटे के भीतर बारिश का अनुमान है। इसके अलावा हरियाणा के गुरुग्राम, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, शामली, हापुड़, गढ़मुक्तेश्वर सहित कई इलाकों में गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है।

यूपी के इन जिलों में आंधी की संभावना

उत्तर प्रदेश में बारिश का ज्यादा असर उन इलाकों में देखने को मिलेगा जिनकी सीमा मध्यप्रदेश और राजस्थान से लगी हुई है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक कई जिलों में आंधी बारिश की संभावना है। जालौन, बांदा, हमीरपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, भदोही, सुल्तानपुर, प्रयागराज, जौनपुर, वाराणसी और मिर्जापुर में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने की भी आशंका जाहिर की गई है।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget