मुंबई में जारी रहेंगे प्रतिबंध, 21 जिलों में छूट

मनपा फूंक-फूंक कर उठा रही कदम


मुंबई 

सोमवार से राज्य के 21 जिलों में ‘ब्रेक द चेन’ अभियान के तहत लगाए गए प्रतिबंधों में छूट मिलेगी, लेकिन मुंबई में पहले की तरह प्रतिबंध कायम रहेंगे। साप्ताहिक कोरोना पॉजिटिविटी रेट और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के आधार पर मुंबई लेवल दो में आ गई है, लेकिन मुंबई महानगरपालिका ने शहर की भौगोलिक रचना, जनसंख्या घनत्व, लोकल ट्रेनों में उमड़ने वाली भीड़ और बारिश को देखते हुए मुंबई में प्रतिबंधों में ढील देने से इंकार 

कर दिया।   ऐसे हालात में मुंबई में लेवल तीन के प्रतिबंध लागू रहेंगे। मुंबई में रोगियों की कम होती संख्या के बावजूद मनपा फूंक-फूंक कर कदम उठा रही है। मॉल्स, सिनेमाघर, नाट्यगृह बंद रहेंगे, जबकि आवश्यक और गैर आवश्यक सामानों की दुकानें चार बजे तक खुली रहेंगी। आम लोगों को लोकल में यात्रा की अनुमति नहीं होगी।   इधर राज्य के 22 जिलों में प्रतिबंधों में ढील मिलेगी। पहले चरण में 12 जिलों को प्रतिबंध में छूट मिली थी, जबकि इस चरण में नौ जिलों को छूट मिलेगी। हालांकि अधिक संक्रमण दर वाले रायगड, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, सांगली, सातारा और कोल्हापुर में पहले की तरह प्रतिबंध जारी रहेंगे। प्रतिबंध कितने लगाने हैं, इसका फैसला जिला कलेक्टर और महापालिका आयुक्त मिलकर करेंगे। अहमदनगर, अमरावती, भंडारा, बुलढाणा, चंद्रपुर, धुले, गोंदिया, हिंगोली, जलगांव, जालना, लातूर, नागपुर, नांदेड, नंदुरबार, परभणी, सोलापुर, वर्धा, वाशिम, यवतमाल जिलों में प्रतिबंधों में छूट मिलने से जनजीवन सामान्य हो सकेगा। मुंबई के पड़ोसी जिले ठाणे और पालघर भी लेवल टू में आ गए हैं और वहां भी प्रतिबंधों में राहत मिल सकती है।  

रोगी बढ़े तो उठाएंगे कठोर कदम: वडेट्टीवार

इधर पुणे में राहत और पुनर्वास मंत्री विजय वडेट्टीवार ने संकेत दिए कि प्रतिबंधों में छूट मिलने के बाद कुछ इलाकों में रोगियों की संख्या बढ़ी है, ऐसे में राज्य सरकार फिर कठोर कदम उठा सकती है। उन्होंने कहा कि आंकड़ों को देखने पर पता चलता है कि ठीक होने वाले रोगियों की तुलना में नए संक्रमित रोगी की संख्या अधिक है। इस पर अभी कुछ बोलना ठीक नहीं है, लेकिन अगले आठ दिनों में स्थिति में क्या बदलाव होता है, यह देखना होगा। फिलहाल कई जिलों में धीरे-धीरे रोगियों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे ही रोगियों की संख्या बढ़ी तो संपूर्ण स्थिति की समीक्षा कर कुछ नए प्रतिबंध लगाने होंगे।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget