यूपी फिल्म सिटी प्रोजेक्ट पर खर्च होंगे 6500 करोड़

इन तीन में से एक मॉडल पर लगेगी मुहर


ग्रेटर नोएडा

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट फिल्म सिटी के निर्माण पर लगभग 6500 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। कुछ दिन पहले हॉलीवुड की नामचीन कंपनी सीबीआरई के अधिकारियों की यीडा के अधिकारियों संग बैठक हुई थी। मीटिंग में मौजूद भरोसेमंद सूत्रों की मानें, तो इसको विकसित करने के लिए तीन फाइनेंशल मॉडल फाइनल डीपीआर में पेश किए जा सकते हैं।

प्रदेश सरकार तय करेगी कि फिल्म सिटी को वह किस मॉडल पर विकसित करती है। यीडा फिल्म सिटी वन स्टॉप वन शॉप की तर्ज पर बनेगी। इसमें फिल्म निर्माण से जुड़ी सारी सहूलियतें मिलेंगी, वहीं आम नागरिकों के लिए यह उत्तर प्रदेश का पर्यटक स्थल भी बन सकता है। यूपी कैबिनेट से फिल्म सिटी के फाइनल डीपीआर पर मुहर लगने के बाद ही ग्लोबल टेंडर और विकसित 

करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी मिल सकेगी। यमुना विकास प्राधिकरण के सेक्टर 21 में एक हजार एकड़ में बनने वाली फिल्म सिटी यीडा का प्रथम चरण 2023, दूसरा चरण 2027 और तीसरा चरण 2029 तक पूरा करने में लगभग 6500 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। यूपी सरकार सिर्फ इसको विकसित करने के लिए जमीन मुहैया कराएगी। पहले चरण में 2023 तक 185 एकड़ में फिल्म सिटी में शूटिंग फैसिलिटी विकसित की जाएगी। स्पॉट बॉय से लेकर कलाकारों तक के रहने के लिए 40 एकड़ में होटल और गेस्ट हाउस का निर्माण होगा। पुणे की तरह यीडा में भी 20 एकड़ में फिल्म इंस्टीट्यूट का भी निर्माण होगा। 120 एकड़ में डिज्नीलैंड की तर्ज पर एम्यूजमेंट पार्क विकसित किया जाएगा। फिल्म सिटी प्री व पोस्ट प्रोडक्शन की सभी सहूलियत का निर्माण प्रथम चरण में ही होगा।

इन मॉडल में से एक होगा फाइनल

1- पीपीपी मोड पर फिल्म सिटी को विकसित करने के लिए यीडा सालाना ग्लोबल बिड प्रमोटर्स खोजे जो इसको विकसित करे। चार साल तक उसको रियायत देने के साथ यीडा उसके बाद तीन प्रतिशत की दर से सालाना शुल्क में बढ़ोत्तरी करें।

2-यीडा फिल्म सिटी को विकसित करने वाली कंपनी से सालाना रेवन्यू शेयर के हिसाब से ग्लोबल बिड से कंपनी को तलाश करके उसको इसके विकसित करने का काम सौंपे। चार साल तक 

इसको विकसित करने वाली कंपनी को छूट रहेगी।

3- हाईब्रीड मोड में फिल्म सिटी को विकसित करने के लिए दस साल तक सालाना प्रीमियम पर कंपनी का चयन करने के साथ उसके बाद सालाना प्रीमियम व रेवन्यू शेयर में जो ज्यादा होगा उस फॉर्मूला को यीडा अपना सकती है।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget