बच्चों को आंखों की हिफाजत के लिए जरूर खिलाएं हेल्दी फूड


कलरफुल वेजिटेबल

बच्चे की डाइट में रंग-बिरंगी सब्जियां शामिल करें। इसमें विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। ऐसे में शिमला मिर्च, गाजर, मूली, टमाटर आदि सब्जियों को खिलाएं। इससे मोतियाबिंद होने की समस्या से आराम मिलेगा। साथ ही गाजर व शकरकंद में मौजूद बीटा-कैरोटीन आंखों को सूरज की तेज किरणों से बचाने में मदद करती है। ऐसे में आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ इससे जुड़ी समस्याएं होने से बचाव रहता है। 

हरी व पत्तेदार सब्जियां

हरी व पत्तेदार सब्जियों में पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह आंखों को फ्री रेडिकल्स से बचाने के साथ रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं। साथ ही इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होने से बच्चों का बेहतर तरीके से शारीरिक व मानसिक विकास होता है। इसके लिए बच्चे की डेली डाइट में साग, ब्रोकली, पालक, बींस आदि हरी सब्जियों को शामिल करें। आप बच्चे को इसका जूस या सूप बनाकर भी पिला सकती है।

सूखे मेवे और बीज

ड्राई फ्रूट्स व बीज खाने में टेस्टी होने के साथ आंखों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इनमें विटामिन, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ इससे जुड़ी बीमारियों से बचाव रहता है। ऐसे में बच्चे की डेली डाइट में काजू, बादाम, मूंगफली, अखरोट, चीया, अलसी व सूरजमूखी के बीज शामिल करें। आप इसे दूध में मिलाकर भी बच्चे को दे सकती है। इसके अलावा शाम को भूख लगने पर मुट्ठीभर ड्राई फ्रूट्स खाना भी सही रहेगा। इससे बच्चे की आंखें स्वस्थ रहने के साथ शारीरिक व मानसिक विकास होगा। साथ ही वजन बढ़ने व अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा।


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