न्‍यूजीलैंड ने इंग्लैंड को हराकर रचा इतिहास

team newzealand

नई दिल्ली

बर्मिंघम में दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को आठ विकेट से हराकर सीरीज 1-0 से जीत ली है। साल 1999 के बाद पहली बार कीवी टीम इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रही है। यानि 22 साल के बाद न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है।

बता दें कि इंग्लैंड की पहली पारी 303 के जवाब में कीवी टीम ने पहली पारी में 388 रन बनाए थे। इसके बाद इंग्लिश टीम की दूसरी पारी 122 पर ही सिमट गई थी। कीवी टीम की ओर से मैट हेनरी और वेगनर ने 3-3 विकेट लेकर इंग्लैंड बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। न्यूजीलैंड की टीम को टेस्ट जीतने के लिए 38 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे मेहमान टीम ने दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद इंग्लैंड की टीम सात साल के बाद अपने घर पर कोई घरेलू टेस्ट सीरीज हारी है। इससे पहले आखिरी बार इंग्लैंड अपने घर पर 2014 में कोई टेस्ट सीरीज हारी थी। उस समय श्रीलंका से इंग्लैंड को अपने ही घर में खेले गए टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने के साथ ही न्यूजीलैंड की टीम टेस्ट में नंबर वन टीम बन गई है।

टॉम लैथम के 4000 टेस्ट रन पूरे

न्यूजीलैंड की ऐतिहासिक जीत में टॉम लैथम ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। लैथम ने अपने टेस्ट कैरियर में 4000 रन पूरे कर लिए हैं। न्यूजीलैंड की ओर से टेस्ट में 4000 रन बनाने वाले लैथम 9वें बल्लेबाज बन गए हैं।

18 जून को न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल (WTC Final) खेलने उतरेगी। न्यूजीलैंड की टीम ने इंग्लैंड को इंग्लैंड में ही सीरीज हराकर भारतीय टीम को मुसीबत में डाल दिया है। इतना अब तय है कि टेस्ट चैंपियनशिप के फाइऩल में भारत को न्यूजीलैंड से बराबरी का टक्कर मिलने वाला है। ज्योफ हावर्थ, जेरेमी कॉमे, स्टीफन फ्लेमिंग, ब्रेंडन मैकुलम के बाद टॉम लैथम इंग्लैंड में टेस्ट जीतने वाले कीवी कप्तान बन गए हैं।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget