कोरोना काल के समय में बच्चों को बचाइए

 

कोरोना के चलते पूरी दुनियां परेशान है। अभी तक करोड़ों लोग इसकी इसकी चपेट में आ चुके हैं। पिछले कुछ दिनों में भारत में ही 70 से 90 हज़ार संक्रमित मरीजों की संख्या सामने आ रही है। ऐसे में ज़रूरत है पहले के मुकाबले और अधिक ध्यान देने की। वैसे आप बखूबी जानती हैं कि इस बीमारी से बचने के लिए सफ़ाई का ध्यान का कितना रखना है। लेकिन, जिन घरो में बच्चे हैं उन पैरेंट के लिए और भी अधिक मुश्किल हो गया है इस समय। अक्सर बच्चे जिद करने लगते हैं कि मुझे बाहर पार्क में खेलने जाना है। ऐसे में बच्चों को पूरी तरह से माना कर देना शायद संभव नहीं है।  

साफ-सफाई की डालें आदत

कोरोना काल के समय में बच्चों को साफ-सफाई की आदत सीखना बेहद ज़रूरी है। उन्हें आप दिन में कम से कम तीन से चार बार साबुन या फिर सैनिटाइजर से हाथ को साफ करने की आदत ज़रूर सिखाएं। वो जैसे ही पार्क से खेल के आते हैं तो उनको बोले कि सबसे पहले कपड़ा बदले और हाथ को अच्छे से साफ करें।  

सोशल डिस्टेंसिंग सिखाएं 

कभी-कभी बच्चे सोशल डिस्टेंसिंग का मतलब नहीं समझते पाते हैं। ऐसे में आप उन्हें ये बोल सकती हैं कि अपने दोस्तों से कम से कम दो कदम हट के रहा करो। बच्चे अक्सर सरल भाषा को आसानी से समझ जाते हैं।

मास्क पहनने का महत्व बताएं

इन दो चीजों को सिखाने के बाद उन्हें मास्क पहनने का महत्व ज़रूर बताएं। उन्हें सरल शब्दों में बताएं कि मास्क पहने के क्या फायदे होते हैं और इससे कैसे वायरस से बचा जा सकता है। 


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget