अग्नि प्राइम का सफल परीक्षण

agni missile

नई दिल्ली

भारत ने सोमवार को अग्नि सीरीज की आधुनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। अग्नि प्राइम नाम की इस मिसाइल की रेंज 2000 किमी है। यह मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में भी सक्षम है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने ओडिशा के तट पर सुबह 10.55 बजे मिसाइल का सफल परीक्षण किया। मिसाइल के परीक्षण के बाद डीआरडीओ के अधिकारियों ने बताया कि परीक्षण के दौरान अग्नि प्राइम सभी पैमानों पर सटीक पाई गई है। 

ट्रैकिंग रडार और टेलीमेट्री के जरिए मिसाइल के टारगेट तक पहुंचने की निगरानी की गई। सभी पैमानों पर न्यूक्लियर हथियार ले जाने में सक्षम मिसाइल का प्रदर्शन शानदार रहा।

वैज्ञानिकों के मुताबिक, अग्नि प्राइम को 4000 किमी रेंज वाली अग्नि-4 और 5000 किमी रेंज वाली अग्नि-5 के टैक्नीकल स्पेसिफिकेशंस के साथ तैयार किया गया है। लिहाजा, इसकी टेक्नोलॉजी काफी एडवांस है। नई मिसाइल वजन में हलकी है और इसे मोबाइल लांचर से भी फायर किया जा सकता है। अग्नि प्राइम मिसाइल दो स्टेज प्रोपेल्शन सिस्टम से चलती है और सॉलिड फ्यूल पर आधारित है। इसका गाइडेंस सिस्टम इलेक्ट्रोमैकेनिकल एक्ट्यूएटर्स से लैस हैं। अग्नि प्राइम न सिर्फ 2000 किमी की दूरी पर दुश्मन के वॉरशिप को निशाना बना सकती है, बल्कि परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम वॉरहेड इसे और खतरनाक बना देता है।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget