कठघरे में ट्विटर

कई राज्यों में एफआईआर दर्ज

twitter

नई दिल्ली

देश के नए IT कानून न मानने पर अड़े ट्विटर की घेराबंदी तेज हो गई है। अपनी साइट पर देश का गलत नक्शा दिखाने के मामले में मध्य प्रदेश पुलिस के सायबर सेल ने ट्विटर इंडिया के MD मनीष माहेश्वरी के खिलाफ IT एक्ट के सेक्शन 505 के तहत केस दर्ज कर लिया है। इसी मामले में उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में भी माहेश्वरी के खिलाफ केस दर्ज हुआ है।

इधर, दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने चाइल्ड पोर्नोग्राफिक कंटेट के मामले में ट्विटर के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। यह मामला राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की शिकायत पर दर्ज किया गया है। उत्तर प्रदेश में इस महीने माहेश्वरी पर यह दूसरी FIR दर्ज हुई है। 

केंद्रीय मंत्री का खाता बंद क्यों किया: स्थायी समिति

इधर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के अकाउंट लॉक होने पर संसदीय समिति ने 2 दिन के भीतर ट्विटर से जवाब मांगा है। वहीं ट्विटर ने इसके पीछे की वजह बताते हुए कहा था कि केंद्रीय मंत्री ने अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन किया है। 

गूगल और फेसबुक की पेशी

सोशल मीडिया मंचों के दुरुपयोग के मुद्दे पर फेसबुक और गूगल के अधिकारी मंगलवार को सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी संसद की स्थायी समिति के सामने अपना पक्ष रखा। फेसबुक और गूगल के अधिकारियों को इस समिति ने समन किया था। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर इस समिति के अध्यक्ष हैं। इस बैठक में समिति ने इन दोनों कंपनियों से नए आईटी नियमों और देश के कानून का पालन करने का निर्देश दिया है।

फेसबुक के भारत में लोक नीति निदेशक शिवनाथ ठुकराल और जनरल काउन्सल नम्रता सिंह ने समिति के सामने अपनी बात रखी। 


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget