लॉक-अनलॉक में उलझी सरकार

मंत्री विजय वडेट्टीवार बोले- हटेगा लॉकडाउन   सरकार की सफाईः अभी जारी रहेंगे प्रतिबंध


मुंबई

कोरोना महामारी से जंग जीतने की ओर बढ़ रहे महाराष्ट्र में लॉक-अनलॉक को लेकर राज्य सरकार उलझ गई है।  राज्य के अनलॉक होने पर उलझन उस वक्त बढ़ गई, जब राहत और पुनर्वास विभाग के मंत्री विजय वडेट्टीवार ने पॉजिटिविटी रेट और ऑक्सीजन बेड के मापदंड के अनुसार राज्य के सभी जिलों का वर्गीकरण कर शुक्रवार से 18 जिलों में अनलॉक की घोषणा कर दी। इस खबर के मीडिया में आने के कुछ देर बाद राज्य सरकार की तरफ से बयान जारी किया गया कि प्रतिबंध हटाने के बारे में निर्णय नहीं लिया है और आपदा प्रबंधन विभाग के पास पांच चरणों में राज्य को अनलॉक करने का प्रस्ताव अभी विचाराधीन है। कोरोना संक्रमण अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। ग्रामीण इलाकों में अभी संक्रमण बढ़ रहा है। ऐसे में राज्य में प्रतिबंध नहीं हटाए गए हैं। ब्रेक द चेन अभियान के तहत कुछ नियमों में ढील देने की शुरुआत की गई है। आपदा प्रबंधन विभाग ने आगे बढ़ते हुए पांच चरण तय करते हुए पॉजिटिविटी रेट और ऑक्सीजन बेड के मापदंड तय किए हैं। राज्य में इन मानदंडों के आधार पर प्रतिबंधों को कड़ा करने या शिथिल करने के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश अधिसूचित किए जाएंगे। सरकार के इस बयान के बाद विजय वडेट्टीवार ने कहा कि अनलॉक का फैसला मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे करेंगे। 

फिलहाल मंत्री द्वारा राज्य में अनलॉक के किए गए दावे और बाद में सरकार  की तरफ से राज्य में कड़े प्रतिबंध  बरकरार रहने संबंधी दी गई सफाई से इस मामले में सरकार ने समन्वय की कमी साफ-साफ नजर आई। कोरोना महामारी जैसे मामले पर सरकार की उलझन को लेकर विरोधी दल भाजपा ने जमकर तंज कसा।  

अनलॉक का फॉर्मूला

गुरुवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की मौजूदगी में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) की बैठक वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए हुई। बैठक के बाद मंत्री विजय वडेट्टीवार ने महाराष्ट्र को अनलॉक करने का खाका पेश किया। उन्होंने कहा कि राज्य को 5 चरणों में अनलॉक किया जाएगा। वडेट्टीवार ने कहा कि पूरी तरह अनलॉक होने वाले जिलों में पब्लिक प्लेस, उद्यान, साइकिल ट्रैक, वॉकिंग ट्रैक, निजी कार्यालय, सरकारी कार्यालयों में 100 फीसदी उपस्थिति की छूट मिलेगी। 

स्पोर्ट्स कांप्लेक्स और थिएटर्स को अनुमति मिलेगी। शूटिंग की अनुमति मिलेगी तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की अनुमति भी होगी। विवाह समारोह में 100 प्रतिशत उपस्थिति की अनुमति होगी।  


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget