खाना खाने के बाद नहाना है बेहद खतरनाक


अक्‍सर लोग डिनर करने के बाद सोने से पहले शॉवर लेते हैं. इसके अलावा लॉकडाउन के समय में घर से काम कर रहे लोगों की रूटीन में भी कई अच्‍छे और बुरे बदलाव आए हैं. देर-सबेर नहाना और कई बार खाना खाने के बाद नहाने जैसी आदतें भी शामिल हो गई हैं.

खाना खाने के तुरंत बाद नहाने के हैं नुकसान

आयुर्वेद और आध‍ुनिक चिकित्‍सा दोनों में है इसकी मनाही है. खाने के बाद कम से कम 1 घंटे तक न नहाएं अक्‍सर लोग डिनर करने के बाद और सोने से पहले शॉवर लेते हैं. इसके अलावा लॉकडाउन के समय में घर से काम कर रहे लोगों की रूटीन में भी कई अच्‍छे और बुरे बदलाव आए हैं. ऐसे में देर-सवेर नहाना और कई बार खाना खाने के बाद नहाने जैसी आदतें भी शामिल हो गई हैं. लेकिन खाना खाने के बाद नहाना कई कारणों से सेहत को नुकसान पहुंचाता  है. यदि आप इन नुकसानों को जानेंगे तो कभी ऐसा उल्‍टा काम नहीं करेंगे. 

शरीर के तापमान पर बुरा असर 

खाना खाने के तुरंत बाद नहाने से शरीर का तापमान गिर जाता है. ऐसे में इसे नियंत्रित करने के लिए शरीर के बाकी हिस्‍सों जैसे हाथ, पैर, चेहरे आदि में रक्‍त प्रवाह को बढ़ा देता है. जिसके कारण असहजता होती है.

इसके अलावा पेट के आस-पास का रक्‍त, जोकि खाना पचाने में मदद करता है वह नहाने के कारण कम हुए तापमान को संतुलित करने के लिए शरीर के अन्‍य हिस्‍सों में प्रवाह करने लगता है. इससे खाना ठीक से पच नहीं पाता या फिर वह पचने में अधिक समय लेता है.

गर्म पानी से नहाना भी नहीं देगा फायदा 

शरीर के तापमान को कम होने से बचाने के लिए कुछ लोग तर्क दे सकते हैं कि गर्म पानी से नहाया जाए. लेकिन ये भी नुकसानदेय ही है क्‍योंकि गर्म पानी से नहाने पर रक्त वाहिकाएं शरीर को ठंडा करने के क्रम में फैल कर रक्‍त की ऊष्मा को त्‍वचा तक पहुंचाएंगी. ऐसे में वाहिकाओं का रक्‍त दूसरे काम में प्रयोग होगा और हमारे दिमाग को पर्याप्‍त खून न मिलने से चक्‍कर आने जैसी समस्‍या हो सकती है. 

ये कहता है आयुर्वेद 

आयुर्वेद की मानें तो खाना खाने के बाद शरीर में अग्नि तत्व सक्रिय हो जाता है, जिससे खाना जल्दी पचता है. चहीं खाना खाने के तुंरत बाद नहा लेने से पेट का तापमान घट जाता है. इसलिए खाना जल्दी पचता नहीं है. लिहाजा खाने के बाद कम से कम 1 घंटे तक न नहाएं. इसके अलावा भोजन के तुरंत बाद हैवी एक्‍सरसाइज या शारीरिक काम करने के लिए भी मना किया जाता है. 

एलोपैथी में भी है मनाही 

जबकि आधुनिक विज्ञान की मानें तो खाना खाने के बाद अग्नाशय से पेप्सिन एंजाइम निकलता है जो भोजन को पचाने का काम करता है, लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद नहाने से पेट का तापमान कम हो जाता है जिससे रक्त का प्रवाह पेट को छोड़कर शरीर के अन्य भागों में होने लगता है. इस प्रक्रिया के चलते भोजन पचने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है.


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget