ज्यादा जंक फूड्स खा लिया तो करें ये काम


दिनभर गुनगुना पानी पिएं

अगर आपने ऑयली फूड्स ज्यादा खा लिए हैं, तो नॉर्मल पानी पीने के बजाय आप दिनभर गुनगुना पानी पिएं। गुनगुना पानी पीने से आपका पाचनतंत्र ज्यादा एक्टिव रहता है और ऑयली फूड्स की चिकनाई आपके आंतों को नुकसान नहीं पहुंचाती है। पानी आपके शरीर में मौजूद गंदगी और खराब तत्वों (टॉक्सिन्स) को शरीर के बाहर निकाल देता है। इसके अलावा गुनगुना पानी पीने से आपका खाना जल्दी पचता है।

थोड़ा पैदल चलें, ताकि शुगर लेवल न बढ़े

ऑयली फूड्स या बहुत अधिक मीठी चीजें खाने के बाद आपके खून में अचानक से शुगर बहुत अधिक बढ़ने लगता है। बढ़े हुए शुगर के कारण आपको आलस, थकान, मूड स्विंग्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अगर आपने जंक फूड्स खा लिए हैं, तो शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप थोड़ी देर पैदल चलें। अगर पैदल नहीं चल पा रहे हैं, दिन में जब भी समय मिले कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करें।

प्रोयबायोटिक फूड्स खाएं

कई बार दोस्तों के दबाव में, किसी पार्टी या फंक्शन में आप न चाहते हुए भी जंक फूड्स और शुगर वाली चीजें खा लेते हैं। इन फूड्स को खाने के बाद आपको हमेशा एक पछतावा रहता है कि आपने इन्हें क्यों खा लिए। इस तरह के पछतावे के बजाय आप कुछ दूसरी चीजें खाकर अपनी बॉडी को इन फूड्स से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं। ऐसे दिन में आपको प्रोबायोटिक फूड्स का सेवन बढ़ा देना चाहिए। प्रोबायोटिक फूड्स में दही, योगर्ट, अचार, सिरका आदि प्रमुख हैं।

फल और सब्जियों का सेवन ज्यादा करें

ऑयली फूड्स और जंक फूड्स खाने के बाद शरीर को रिकवर करने के लिए, आपके पाचनतंत्र को सपोर्ट करने के लिए और जंक फूड्स से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए बेहद जरूरी है कि आप फल और सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें। फलों और सब्जियों में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है, जिसके कारण ये आपके शरीर में शुगर को अचानक बढ़ने से रोकता है। जंक फूड्स खाने के बाद कच्चा सलाद, कच्चे फलों का फ्रूट सैलेड और सब्जियां आदि खाएं।

जंक फूड्स खाने के बाद न करें ये काम 

जंक फूड्स खाने के बाद आपको ठंडा पानी, ठंडी चीजें (आइसक्रीम, ठंडा जूस) आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। जंक फूड्स खाने के बाद अगर आप ठंडा पानी पीते हैं, तो इससे आपके लिवर, पेट और आंतों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जंक फूड्स खाने के बाद तुरंत सोएं नहीं। 


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